Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए कैसे अब बिना Ration Card भी मिल सकेगा मुफ्त राशन

मोदी सरकार की वन नेशन वन कार्ड की इस स्कीम के तहत अब लोगों को बिना राशन कार्ड के भी राशन मिल सकेगा.

जानिए कैसे अब बिना Ration Card भी मिल सकेगा मुफ्त राशन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राशन कार्ड (Ration Card) के लाभार्थियों के लिए एक और खुशखबरी सामने आई है. केंद्र सरकार (Modi Government) ने देश के कई राज्यों में मुफ्त राशन (Free Ration) दे रही है. अब इसी तर्ज पर कई राज्यों में भी मुफ्त अनाज दिए जा रहे हैं. इसके तहत दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी पिछले दिनों ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One Nation One Ration Card Scheme) लागू होने के बाद दूसरे राज्य के लोगों को भी फ्री में राशन मिलने लगेगा. 

कहां-कहां मिलेगा मुफ्त राशन

केंद्र सरकार की इस नई नीति के तहत  यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में पहले से ही राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद फ्री में राशन दिए जा रहे हैं जो कि राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी  राहत बड़ी खबर है. इसके साथ-साथ देश में नए राशन कार्ड के साथ-साथ पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का भी काम चल रहा है लेकिन इसके लिए जरूरी है आपका राशन कार्ड का आधार या बैंक खाते (Bank Accounts) से लिंक होना चाहिए. 

और  पढ़ें- पढ़िए क्यों Bengaluru के शॉपकीपर इदरीस मियां को ग्राहक दिल से देते हैं दुआएं?

मुफ्त मिलेगा राशन 

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में सस्पेंड राशन कार्ड को भी अभी हाल में लिंक किया गया है. दिल्ली सरकार की ओर से 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है. अब इसके तहत लाभार्थियों को बिना कार्ड भी मुफ्त राशन मिल सकेगा. 

और पढ़ें- SBI Alert: कल बंद रहेंगी इस बैंक की ऑनलाइन सुविधाएं, जानने के लिए यहां क्लिक करें

वहीं दिल्ली सरकार ने यह सुविधा दी है कि अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है या किसी कारणवश आप राशन दुकान तक जाने में सक्षम नहीं हैं तो आपकी जगह यानी आपके कार्ड पर कोई अन्य भी राशन उठाया सकता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement