Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Share Market में करना चाहते हैं कमाई, अपनाएं यह टिप्स

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं या नए निवेशक हैं तो इसमें इन्वेस्टमेंट से पहले कुछ जरूरी बातें जरुर समझ लें.

Share Market में करना चाहते हैं कमाई, अपनाएं यह टिप्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: शेयर मार्केट में निवेशकों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है. कई बार लोग शेयर मार्केट से पैसा कमाने की होड़ में गलती भी कर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान होता है. दरअसल निवेशक स्टॉक ट्रेडिंग में ज्यादा ध्यान देते हैं जिससे उन्हें ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे जिसकी वजह से आप शेयर बाजार में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

स्टॉक ट्रेडिंग क्या होता है?

स्टॉक ट्रेडिंग को आसान भाषा में समझें तो इक्विटी में ट्रेडिंग. जब कोई 1 से 2 दिन के भीतर ही इक्विटी में ट्रेडिंग करता है यानी खरीदता और बेचता है तो उसे स्टॉक ट्रेडिंग कहते हैं. हालांकि अगर आप इन्वेस्टमेंट करने के बाद महीनों सालों तक धैर्य बनाए रखते हैं तो आप इस दौरान मार्केट के पूरे साइकिल से गुजरते हैं जिससे आपको मुनाफा होता है.

स्टॉक की खरीद-बिक्री

कई बार लोग अपने आस पास के लोगों से इनफ्लुएंस होकर स्टॉक में खरीद-बिक्री करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि किसी और से प्रभावित होने की बजाय खुद मार्केट की रिसर्च करें और तब जाकर निवेश करें.

बाजार को टाइम न करें

कई बार निवेशक बाजार में अनुमान के आधार पर निवेश करते हैं इसे ही टाइम करना कहते हैं. जब आप बाजार के टॉप और बॉटम के स्तर को आंककर निवेश करते हैं तो हो सकता है कि इसमें आप अपनी पूंजी गंवा दें. इसलिए जब भी बाजार में निवेश करें तो लंबे अवधि के लिए करें.

सेक्टर के बारे में रिसर्च करें

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले उसका अगला-पिछला इतिहास जानना बेहद जरूरी है. कई बार कुछ कारणों की वजह से शेयर बाजार में अचानक गिरावट और बूम देखने को मिलता है जिसकी वजह से निवेशकों में बेचैनी आ जाती है. ऐसे हालात में कभी भी परेशान ना हों और धैर्य बनाए रखें. अभी ताजा उदाहरण ले लीजिए यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध की वजह से भारतीय बाजार (Share Market) में भारी गिरावट देखने को मिली जिससे कुछ निवेशकों में डर का माहौल देखने को मिला.

कभी भी शेयर बाजार में निवेश करने से पहले सही सेक्टर का चुनाव करना बहुत जरूरी है. केमिकल इंडस्ट्री, आईटी सेक्टर कुछ ऐसे सेक्टर हैं जिसमें लॉन्ग टर्म निवेश आपको अच्छा मुनाफा करवा सकता है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Lockdown in china - क्या भारत में भी मोबाइल और टीवी सेट हो जाएंगे महंगे

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement