Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त कब आएगी? राशि पाने के लिए तत्काल कर लें ये काम

PM Kisan Yojana के तहत 11वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है जिसे आपके लिए भी जानना जरूरी है.

PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त कब आएगी? राशि पाने के लिए तत्काल कर लें ये काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: PM किसान योजना की 11 वीं किस्त को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक जल्द ही PM Kisan Yojana की 11 वीं किस्त जारी की जा सकती है लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी काम करने होंगे जिसमें सबसे महत्वपूर्ण काम ईकेवाईसी (e-Kyc) से जुड़ा है.  इसकी वजह यह है कि मोदी सरकार ने PM किसान योजना के लिए ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. 

कब आएगा PM किसान योजना का पैसा

PM Kisan Yojana की 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार देशभर के 12.5 करोड़ लाभार्थी कर रहे हैं गौरतलब है कि इस क‍िस्‍त के जारी होने का समय अप्रैल से जुलाई के बीच है लेकिन इस बार पैसा जल्दी जारी किया जा सकता है जिसकी जानकारी कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी दी गई है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि PM Kisan Yojana के लिए सरकार की तरफ से 11वीं क‍िस्‍त का पैसा 14-15 मई के करीब ट्रांसफर क‍िया जा सकता है. इससे पहले 2021 में भी 15 मई को ही पैसा खातों में भेजा गया था. कई राज्‍य सरकारों ने पात्र क‍िसानों का र‍िक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) भी साइन कर द‍िया है. 

PM किसान योजना के लिए तुरंत कराएं e-Kyc

PM Kisan Yojana की 11 वीं किस्त के लिए सरकार ने ने e-KYC कराना जरूरी क‍िया हुआ है. e-KYC कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है. अगर आपने e-KYC नहीं कराया तो आपका पैसा अटक सकता है. सरकार ने क‍िसानों की मांग को देखते हुए pmkisan.gov.in पर केवाईसी की प्रक्र‍िया दोबारा शुरू कर दी है. आब आप घर बैठे-बैठे e-KYC करा सकते हैं.

LPG Price Hike: आज से और महंगा हो गया एलपीजी सिलेंडर, कंपनियों ने जारी किए नए रेट

ऐसे करें ईकेवाईसी के लिए अप्लाई 

यदि आप भी PM Kisan Yojana के लिए ई-केवाईसी कराना चाहते हैं तो आप अपने लैपटॉप पर पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ ओपन करें. यहां सेकेंड हॉफ में 'फार्मर्स कॉर्नर' में e-KYC पर क्लिक करें. अब खुलने वाले वेबपेज पर आधार नंबर दर्ज कर सर्च टैब पर क्‍ल‍िक करें. इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज कर दें. ओटीपी डालने के बाद इसे सब्‍म‍िट कर दें. 

Gold Price: खुशखबरी! सोने की कीमतों में फिर आई गिरावट, यहां चेक करें नया रेट

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement