Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar Update: 14 सितंबर तक करा लें आधार अपडेट, नहीं तो झेलना होगा ये नुकसान

आधार कार्ड अपडेट करने की फ्री सर्विस दे रहा है पर यह सर्विस जल्द ही बंद होनें वाली हैं. जानें क्या है फ्री आधार अपडेट करने का प्रोसेस.

Latest News
Aadhaar Update: 14 सितंबर तक करा लें आधार अपडेट, नहीं तो झेलना होगा ये नुकसान

Representational Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल आधार कार्ड एक जरुरी कागजात बन चुका है, जो लगभग हर कामों के लिए जरुरी हो गया है. चाहे हॉस्पिटल की बात हो, या सरकारी स्कीमों का लाभ लेना हो, आधार की जरूरत हर जगह पड़ती है. इसलिए, यह जरूरी है कि आपके आधार कार्ड की जानकारी हमेशा अपडेटेड रहे.

मुफ्त आधार अपडेट का आखरी मौका
UIDAI यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया अभी भी आधार कार्ड अपडेट करने की फ्री सर्विस दे रहा है, लेकिन यह सर्विस इस महीने बंद हो रही है. अगर आपने अभी तक अपना आधार अपडेट नहीं कराया है, तो जल्दी से जल्दी इसे करा लें. UIDAI ने 10 साल पहले बनवाए गए आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कराने की सर्विस दी है. यह डेडलाइन पहले 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून 2024 की गई थी, और फिर इसे एक बार फिर बढ़ाते हुए 14 सितंबर तक कर दिया गया. इसका मतलब है कि आपके पास अब केवल कुछ ही दिन बाकी हैं इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए. मुफ्त आधार अपडेट की आखरी तारीख 14 सितंबर 2024 है. इसके बाद, आधार अपडेट करने के लिए 50 रुपये तक का फीस लगाया जाएगा.

फ्री आधार अपडेट की प्रोसेस
1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाएं.
2. होमपेज पर 'माई आधार' पोर्टल पर लॉग इन करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP का यूज करें.
3. अपनी जानकारी की जांच करें और यदि सही है, तो सही बॉक्स पर टिक करें.
4. यदि जानकारी में कोई गलती है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्तावेज चुनें और दस्तावेज अपलोड करें. दस्तावेज JPEG, PNG, और PDF फॉर्मेट में अपलोड किए जा सकते हैं.


 यह भी पढ़ें- Gaza Hostages Murder: हमास ने 6 बंधकों के सिर में मारी गोली, इजरायलियों में आक्रोश, युद्ध रोकने के लिए हो रहे प्रदर्शन


सेंटर पर जाकर अपडेट:
मुफ्त आधार अपडेट केवल ऑनलाइन उपलब्ध है. अगर आपको आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का अपडेट सेंटर पर जाकर कराना है, तो इसके लिए फीस देना होगा.  ध्यान दें कि कुछ अपडेट, जैसे आइरिस या बायोमेट्रिक डेटा अपडेट, केवल आधार सेंटर पर जाकर ही किए जा सकते हैं.

इसलिए, मुफ्त आधार अपडेट का लाभ उठाने के लिए 14 सितंबर से पहले अपनी तैयारी पूरी करें और आवश्यक अपडेट करवा लें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement