Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PNB और SBI जैसे बैंक भी हो जाएंगे प्राइवेट, जानिए नीति आयोग ने क्या बताया

Bank Privatisation: नीति आयोग ने बैंकों के निजीकरण को लेकर बयान जारी की है. आयोग ने कहा कि उसने ऐसी कोई लिस्ट नहीं जारी की है.

Latest News
PNB और SBI जैसे बैंक भी हो जाएंगे प्राइवेट, जानिए नीति आयोग ने क्या बताया

NITI Aayog

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नीति आयोग (NITI Aayog) ने उन खबरों का खंडन किया है जिनमें दावा किया जा रह था कि सरकार के टॉप थिंक-टैंक ने पब्लिक सेक्टर के बैंकों की एक सूची जारी की है जिनका निजीकरण किया जाएगा. नीति आयोग (NITI Aayog) ने शुक्रवार यानी कि 6 जनवरी को एक स्पष्टीकरण जारी किया जिसमें उसने ऐसी किसी भी सूची को साझा करने से स्पष्ट रूप से इनकार किया.

इसमें कहा गया है कि "पब्लिक सेक्टर के बैंकों के निजीकरण पर नीति आयोग द्वारा साझा की गई सूची के संबंध में मीडिया में एक काल्पनिक संदेश प्रसारित किया जा रहा है." " नीति आयोग ने स्पष्ट किया कि उसने ऐसी कोई भी सूची साझा नहीं की है."

बजट आने में कुछ ही हफ्ते बाकी हैं, ऐसे में बैंकों के निजीकरण को लेकर कयासों का बाजार गर्म है. मीडिया के एक वर्ग ने बताया कि सरकार बैंकिंग संस्थानों के संभावित निजीकरण के लिए व्यापक तैयारी करने की प्रक्रिया में है.

इन रिपोर्ट्स में नीति आयोग का भी हवाला दिया गया है और कहा गया है कि थिंक-टैंक ने एक सूची जारी की है, जिसमें बताया गया है कि किन वित्तीय संस्थानों का निजीकरण किया जाएगा और किसे बिक्री से बाहर रखा जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने पिछले बजट में बैंकों के निजीकरण और आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) में सरकार की हिस्सेदारी बेचने की बात कही थी. तब से, बैंकों का निजीकरण एनालिस्ट, अर्थशास्त्रियों और बैंकरों के बीच सबसे अधिक चर्चित विषयों में से एक रहा है.

हालांकि, बैंक यूनियन ने हमेशा सार्वजनिक सेवा बैंकों के निजीकरण (Privatization of Public Service Banks) के विचार का कड़ा विरोध किया है, कई विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि निजीकरण बैंकिंग क्षेत्र की चल रही चुनौतियों से कुछ राहत दिला सकता है.

यह भी पढ़ें:  Home Loan Insurance: क्या होता है होम लोन प्रोटेक्शन? जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement