Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खाने-पीने के बिल पर सरकार दे रही बंपर इनाम, बस यहां करना होगा अपलोड

Mera Bill Mera Adhikar Scheme से आप अपनी शॉपिंग से लेकर खाने-पीने पर खर्च किए गए पैसों पर इनाम जीत सकते हैं.

Latest News
खाने-पीने के बिल पर सरकार दे रही बंपर इनाम, बस यहां करना होगा अपलोड

Mera Bill Mera Adhikar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्सर हम किसी जगह खाते-पीते या कुछ खरीदते हैं, तो जीएसटी के साथ भुगतान करते हैं. इसके लिए हमें भुगतान बिल भी मिलता है और हममें से ज्यादातर लोग उस बिल को फालतू समझकर फेंक देते हैं. लेकिन, अब ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें. क्योंकि इस तरह का कोई भी बिल जिसे आप कुछ खरीदने या किसी सेवा के लिए इस्‍तेमाल करते हैं तो आप 10,000 रुपये से 1 करोड़ रुपये तक का इनाम जीत सकते हैं. आप सोच रहे होंगे हम ये क्या कह रहे हैं. लेकिन ये बिल्कुल सच है. इसके लिए आप सरकार की ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ (Mera Bill Mera Adhikar Scheme) योजना का इस्तेमाल कर सकते हैं. अक्सर लोग खरीदारी के बाद बिल की मांग नहीं करते हैं. लोगों में इसकी आदत विकसित करने के लिए सरकार ने एक सितंबर से छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ योजना लॉन्‍च करने का फैसला लिया है. बता दें कि खरीदारी के बिलों को अपलोड करने के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप पर लोगों के अपलोडेड बिलों को एक लक्‍की ड्रॉ में शामिल कर लोगों को नकद राशि इनाम के रूप में दी जाएगी.

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के द्वारा ये जानकारी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X पर साझा की गई है. CBIC के इस पोस्‍ट में इस स्कीम के तहत कस्टमर्स को अपने हर खरीदारी के बाद बिल मांगने की आदत को बढ़ावा देना है. बता दें कि स्टार्टिंग में इस स्कीम को कुछ राज्यों जैसे असम, गुजरात, हरियाणा और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली में ही लागू किया जाएगा. इस योजना में जो भी शामिल होगा वो 10,000 रुपये से एक करोड़ रुपये तक जीत सकता है.

यह भी पढ़ें:  WhatsApp पर आई एक कॉल खाली कर देगी बैंक अकाउंट, अलर्ट हो जाएं आधार कार्ड यूजर्स

ऐसे अपलोड करें बिल

इस योजना को ज्यादा मजबूती प्रदान करने के लिए‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ नाम से एक मोबाइल ऐप भी लॉन्‍च किया जाएगा. ये ऐप ग्राहकों को आईओएस और एंड्रॉयड दोनों मंच पर मिल जाएगा. इस ऐप पर ही ग्राहक अपना बिल अपलोड कर सकेगें. बता दें कि इस ऐप पर अपलोड किए गए इनवॉइस में विक्रेता का जीएसटीआईएन, इनवॉइस नंबर और भुगतान की राशि और कर राशि की जानकारी जरूर होनी चाहिए. इस योजना के तहत एक व्यक्ति एक महीने में मिनिमम 200 रुपये की राशि के साथ मैस्किमम 25 बिल अपलोड कर सकता है. 

जानें इनाम की राशि कैसे मिलेगी

विजेताओं की चयन प्रक्रिया के लिए  CBIC द्वारा अभी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन एक अनुमान के मुताबिक इस ऐप पर अपलोडेड बिलों के मासिक या त्रैमासिक आधार पर लकी ड्रॉ निकाला जा सकता है. उदाहरण के तौर पर कंप्यूटर की मदद से हर महीने 500 लकी ड्रॉ निकाले जा सकते हैं. इस आधार पर कस्टमर्स लाखों रुपये का इनाम जीत सकते हैं. इसके अलावा हर तीन महीने में 2 लकी ड्रॉ भी निकाले जाएंगे जिनमें 1 करोड़ रुपये तक का प्राइज भी जीता जा सकेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement