Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Loan लेना क्यों फायदेमंद है, यहां जानें जरुरी बातें

Home Loan: घर खरीदना पैसों के खर्च के साथ-साथ आने वाले कल को वित्तीय तौर पर मजबूत करना भी है. आइये जानते हैं होम लोन लेने के क्या फायदे हैं.

Latest News
Home Loan लेना क्यों फायदेमंद है, यहां जानें जरुरी बातें

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: घर खरीदना बहुत से लोगों का सपना होता है. ऐसे में बढ़ती महंगाई के चलते ज्यादातर लोग होम लोन (Home Loan) पर घर खरीदते हैं. क्या आपको पता है कि आप होम लोन पर भी लोन ले सकते हैं. यहां जानिए कैसे आप होम लोन पर लोन लेकर फायदा उठा सकते हैं.

होम लोन लेने के फायदे:

घर खरीदने का सपना पूरा होता है: होम लोन एक ऐसा वित्तीय उत्पाद है जो आपको अपने सपनों का घर खरीदने में मदद कर सकता है. इससे आपको किराए पर रहने से छुटकारा मिलता है और आप अपना खुद का घर खरीद सकते हैं.
बढ़ती संपत्ति: घर एक ऐसी संपत्ति है जो समय के साथ अपनी कीमत बढ़ाती रहती है. होम लोन के माध्यम से घर खरीदने से आप एक ऐसी संपत्ति खरीद सकते हैं जो भविष्य में आपको आर्थिक लाभ दे सकती है.

यह भी पढ़ें:  Bharat Atta: मोदी सरकार बेच रही सस्ते कीमत पर आटा, यहां जानें कहां मिलेगा लाभ

कर लाभ: होम लोन पर ब्याज का भुगतान आपके कर रिटर्न में एक कटौती के रूप में दाखिल किया जा सकता है. इससे आपको अपने कर दायित्व को कम करने में मदद मिल सकती है.
सुरक्षित निवेश: होम लोन एक सुरक्षित निवेश है क्योंकि घर एक ऐसी संपत्ति है जिसकी कीमत आमतौर पर कम नहीं होती है. इससे आपको अपने निवेश की सुरक्षा में मदद मिल सकती है.

हालांकि, होम लोन लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. इनमें से ये बातें जरुरी हैं:

अपने बजट को समझें: होम लोन की EMI आपके मासिक बजट के भीतर होनी चाहिए. इससे आपको लोन की किश्तों को समय पर चुकाने में मदद मिलेगी.
ब्याज दरों की तुलना करें: अलग-अलग बैंकों और वित्तीय संस्थानों की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं. इसलिए, होम लोन लेने से पहले विभिन्न विकल्पों की तुलना करना महत्वपूर्ण है.
अन्य लागतों के बारे में जानें: होम लोन के साथ कई अन्य लागतें भी जुड़ी होती हैं, जैसे कि प्रोसेसिंग शुल्क, मूल्यांकन शुल्क, और स्टैम्प ड्यूटी. इन लागतों के बारे में पहले से पता होना महत्वपूर्ण है ताकि आपको कोई आश्चर्य न हो.
यदि आप अपने सपनों का घर खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो होम लोन एक अच्छा विकल्प हो सकता है. हालांकि, होम लोन लेने से पहले सभी पहलुओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement