Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैसे करें असली नकली रजिस्ट्री का पता, प्रॉपर्टी खरीदते वक्त 5 बातों का रखें ध्यान

How to check land registry: अगर आप जमीन ले रहे हैं और तो थोड़ा संभल कर लें. आज के समय में जमीन के मामले में काफी धोखाधड़ी होने लगी है.

Latest News
कैसे करें असली नकली रजिस्ट्री का पता, प्रॉपर्टी खरीदते वक्त 5 बातों का रखें ध्यान

How to Check Land Registry

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यह भी पढ़ें: बहुत से ऐसे लोग हैं जो वर्तमान समय में मकान, जमीन या फ्लैट में निवेश करना ज्यादा बेहतर समझते हैं. जानकारों के मुताबिक जमीन या मकान में इंवेस्ट करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. अगर आप भी जमीन, मकान या फ्लैट खरीदना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी पता होनी चाहिए. ताकि बाद में आपको जमीन की रजिस्ट्री जैसे घोटालों का सामना ना करना पड़े. बहुत बार ऐसा देखा गया है कि कई बदमाश सरकारी जमीन की दो-दो रजिस्ट्री करवाकर लोगों को ठगते हैं. तो ऐसे में आपको जमीन के असली और नकली रजिस्ट्री के डॉक्यूमेंट में फर्क पता होना चाहिए.

बता दें कि भारत में जमीन की खरीद-बिक्री एक कानूनी प्रक्रिया के अंतर्गत की जाती है. लेकिन बहुत से फर्जी करने वाले शातिर, लोगों के जमीन खरीदने की समझ में कमी का फायदा उठाते हुए उनसे धोखाधड़ी करते हैं. ऐसे में जमीन की रजिस्ट्री के दौरान आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए.

यह भी पढ़ें:  त्योहारों से पहले करना है रेलवे टिकट बुक? दलालों से बचने का है ये नायाब तरीका

ऐसे चेक करें असली-नकली रजिस्ट्री

बहुत से लोग जमीन की रजिस्ट्री के समय सिर्फ खतौनी के डॉक्यूमेंट ही चेक करते हैं. लेकिन आपको इसके अलावा भी जमीन के सभी डॉक्यूमेंट की जांच कर लेना चाहिए क्योंकि इन दस्तावेजों से जमीन के असली मालिक के बारे में पता नहीं चल पाता है. इसके लिए आपको सबसे पहले जमीन की रजिस्ट्री की नई और पुरानी रजिस्ट्री जरूर चेक करना चाहिए. अगर उस व्यक्ति ने वो जमीन किसी और से खरीदा है तो उसके पास उस जमीन को बेचने का कानूनी अधिकार है. 

अभिलेख 41-45 जरूर चेक करें

आपने बहुत बार देखा होगा कि किसी जमीन का वसीयत या डबल रजिस्ट्री का मामला कोर्ट में दाखिल हुआ है. इसलिए जमीन खरीदें ने से पहले आप जरूर चेक कर लें की उस जमीन पर पहले से कोई केस तो नहीं चल रहा है. साथ ही चकबंदी के 41 व 45 रिकॉर्ड भी जरूर चेक कर लें. इससे जमीन की कैटेगरी के बारे में पता चल जाएगा. जानकारी के मुताबिक चकबंदी के 41 व 45 के रिकॉर्ड से भूमि की वास्तविक स्थिति जैसे ये जमीन सरकारी है, वन विभाग की है या रेलवे की है के बारे में पता चल जाता है. बता दें कि जमीन का सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट यही होता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement