Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बायोगैस की खपत बढ़ने से LNG आयात बिल में आ सकती है कमी, बच सकता है 2.41 लाख करोड़ रुपये

बायोगैस की खपत बढ़ने से भारत में LNG के एक्सपोर्ट बिल में कमी आ सकती है. साल 2021 में भारत में बायोगैस की कुल खपत 4.5 बिलियन क्यूबिक मीटर थी.

Latest News
बायोगैस की खपत बढ़ने से LNG आयात बिल में आ सकती है कमी, बच सकता है 2.41 लाख करोड़ रुपये

Bio Gas

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बायोगैस की खपत बढ़ाने से भारत के एलएनजी आयात बिल में कमी आएगी. एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर भारत 2030 तक अपनी प्राकृतिक गैस की जगह बायोगैस और बायोमीथेन की खपत 20 प्रतिशत बढ़ा देता है, तो उसे वित्त वर्ष 2024-25 से 2029-30 के बीच 29 अरब अमेरिकी डॉलर की कमी करने में मदद मिल सकती है.

बायोगैस एक स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत है. यह कृषि अपशिष्ट, पशुधन अपशिष्ट, और अन्य जैविक पदार्थों से उत्पन्न होती है। बायोगैस को बिजली, हीटिंग, और परिवहन के लिए उपयोग किया जा सकता है. भारत में बायोगैस की खपत अभी भी कम है. 2021 में, भारत में बायोगैस की कुल खपत 4.5 बिलियन क्यूबिक मीटर थी. यह भारत की कुल प्राकृतिक गैस खपत का केवल 1.3 प्रतिशत है.

सरकार बायोगैस के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है. सरकार ने बायोगैस संयंत्र स्थापित करने के लिए किसानों और अन्य लोगों को सब्सिडी प्रदान कर रही है. सरकार ने बायोगैस संयंत्रों के लिए तकनीकी सहायता भी प्रदान कर रही है.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: पराली जलाने वाले किसान हो जायें सावधान, वरना देना पड़ सकता है जुर्माना

सरकार के प्रयासों से भारत में बायोगैस की खपत में वृद्धि होने की उम्मीद है. अगर भारत बायोगैस की खपत को बढ़ाने में सफल हो जाता है, तो इससे देश को विदेशी मुद्रा की बचत होगी और पर्यावरण को भी फायदा होगा.

बायोगैस की खपत में कैसे होगी बढ़ोतरी?

  • किसानों को बायोगैस संयंत्र स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करें: सरकार किसानों को बायोगैस संयंत्र स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान कर सकती है.
  • बायोगैस संयंत्रों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करें: सरकार बायोगैस संयंत्रों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान कर सकती है.
  • बायोगैस के उपयोग के लिए जागरूकता बढ़ाएं: सरकार बायोगैस के उपयोग के लिए जागरूकता बढ़ा सकती है.


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement