Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel-Hamas War से सोने-चांदी की कीमतें क्या फीकी कर सकती हैं दिवाली, जानें यहां

Israel-Hamas War से क्या सोना-चांदी महंगा हो सकता है. आइये जानते हैं इजरायल और हमास के बिच चल रहे युद्ध का सोने-चांदी की कीमतों पर क्या असर पड़ेगा.

Latest News
Israel-Hamas War से सोने-चांदी की कीमतें क्या फीकी कर सकती हैं दिवाली, जानें यहां

Gold Price Today

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इजरायल-हमास युद्ध दिवाली पर सस्ता सोना खरीदने (Gold Price) की उम्मीदों पर फेर सकता है. युद्ध के कारण वैश्विक अनिश्चितता बढ़ सकती है, जिससे सोने की मांग बढ़ सकती है. इससे सोने की कीमतों में वृद्धि हो सकती है. बता दें कि सोना एक सुरक्षित निवेश माना जाता है, और जब वैश्विक अनिश्चितता बढ़ती है, तो लोग सोना खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं. इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) एक ऐसी घटना है जो वैश्विक अनिश्चितता को बढ़ा सकती है. युद्ध के कारण निवेशकों (Effect of war on gold price) को अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए सोने में निवेश करने की अधिक संभावना हो सकती है.

बता दें कि MCX पर सोने-चांदी की कीमतों में गजब की तेजी देखने को मिल रही थी.  सिर्फ 15 दिनों में सोने की कीमत 59,086 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरकर 56,539 के लेवल पर पहुंच गया है. वहीं चांदी में 600 रुपये की गिरावट के साथ 67,095 प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गया है. 

यह भी पढ़ें:  Tata Harrier Facelift को सिर्फ 25 हजार रुपये में करें अपने नाम, जानिए क्या है इसमें खास

इजरायल-हमास युद्ध से पहले 6 अक्टूबर यानि शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमत में गजब की तेजी दर्ज की गई. 24 कैरट गोल्ड प्रति 10 ग्राम 56,539 रुपये पर बंद हुआ. वहीं चांदी 67,095 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुआ.  

सोने की कीमतों में वृद्धि से दिवाली पर सोना खरीदना महंगा हो सकता है. दिवाली भारत में एक प्रमुख त्योहार है, और इस अवसर पर सोना खरीदना एक पारंपरिक प्रथा है. हालांकि, अगर सोने की कीमतें बढ़ती हैं, तो लोगों को अपने बजट में रहना मुश्किल हो सकता है.

यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि इजरायल-हमास युद्ध दिवाली पर सस्ता सोना खरीदने की उम्मीदों पर कैसे फेर सकता है:

  • वैश्विक अनिश्चितता बढ़ सकती है: युद्ध के कारण वैश्विक अनिश्चितता बढ़ सकती है, जिससे सोने की मांग बढ़ सकती है.
  • सोने की कीमतों में वृद्धि हो सकती है: सोने की मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में वृद्धि हो सकती है.
  • सोना खरीदना महंगा हो सकता है: सोने की कीमतों में वृद्धि से दिवाली पर सोना खरीदना महंगा हो सकता है.
  • हालांकि, यह ध्यान देना जरुरी है कि सोने की कीमतों में वृद्धि के अन्य कारक भी हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में वृद्धि करता है, तो सोने की कीमतें गिर सकती हैं. इसलिए, यह कहना मुश्किल है कि इजरायल-हमास युद्ध दिवाली पर सोना खरीदने की उम्मीदों को कितनी दूर तक प्रभावित करेगा.
     

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement