Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Moody's की आई रिपोर्ट, भारत के कर्ज में आएगी कमी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस के हिसाब से इस साल भारत पर से थोड़ा कर्ज का बोझ कम होगा. इस साल GDP में बढ़ोतरी की वजह से कर्ज में कमी आ सकती है.

Latest News
Moody's की आई रिपोर्ट, भारत के कर्ज में आएगी कमी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Moody's Report

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल भारत के कर्ज में थोड़ी कमी होगी. हालांकि भारत की फिस्कल पोजीशन मजबूत करने के लिए कर्ज और सस्ता होना जरूरी है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की बढ़ोतरी भारत के कर्ज में कमी लाएगी. अभी भारत की जीडीपी बढ़ोतरी दर 11 फीसदी बनी रहेगी. 2022-23 में भारतीय जीडीपी लगभग 81.8 फीसदी रहेगा. जबकि बीएए- रेटिंग का एवरेज लगभग 56 प्रतिशत है.

मूडीज ने भारत को स्टेटीक लेंडस्केप के लिए बीएए 3 की क्रेडिट रेटिंग दी है. बीएए3 निवेश की सबसे कम रेटिंग है. रेटिंग में और सुधार के लिए मूडीज के प्रतिनिधि भारत सरकार से मिलेंगे. 

भारत में 5जी आने से रोजगार की दुनिया में बहुत बड़े स्तर पर बदलाव आएगा. टीमलीज सर्विसेज के रिपोर्ट के मुताबिक, 80 प्रतिशत से ज्यादा इंडियन कंपनियों में 5जी तकनीकी से आईटी, बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में रोजगार बढ़ेगा.  

यह भी पढ़ें:  Income Tax Return: अभी डाउनलोड करें ITR-3 फॉर्म, यहां देखें पूरी डिटेल
    
46 प्रतिशत कंपनियों का कहना है कि 5जी आने के पहले वर्ष में ही 61 से 80 प्रतिशत रोजगार बढ़ेगा. वहीं, 41 प्रतिशत कंपनियों ने बताया की इससे अगले तीन वर्षों में 80 प्रतिशत से ज्यादा रोजगार में वृध्दि होगी.

पीएलआई योजना का महत्वपूर्ण रोल

टीमलीज सर्विसेज के सीईओ कार्तिक नारायणा के मुताबिक, दूरसंचार क्षेत्र में रोजगार को बढ़ाने के लिए कुल 12 हजार करोड़ रुपये पीएलआई योजना में निवेश किया गया है. पीएलआई का 25 प्रतिशत हिस्सा केवल रोजगार बढ़ाने पर खर्च होगा.

बाजार नियामक सेबी ने भगोड़े बिजनेसमैन मेहुल चोकसी के 5.35 करोड़ रुपये के वसूली, बैंक,म्यूचुअल फंड और डीमैट अकाउंट को जब्त करने का आदेश दिया है. सेबी ने चोकसी को अक्टूबर 2022 में गीतांजलि जेम्स के शेयरों के लिए नोटिस भेजा था. बता दें कि गीतांजलि जेम्स के चेयरमैन चोकसी थे. सेबी का कहना है कि 5.35 करोड़ मे 5 करोड़ जुर्माना और 35 लाख रुपये ब्याज है. सेबी ने चोकसी के सभी बैंकों, डिपॉजिटरी और म्यूचुअल फंड को बंद करा दिया है.   

राजस्व खुफिया विभाग (DRI) ने केरल के तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोने के तस्करी में शामिल दो शुल्क विभाग के अधिकारियों अनिल और सुनीर को गिरफ्तार किया. सूत्रों के मुताबिक, दोनों 4 जून को अबुधाबी से तिरुवंनतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आए थे. तभी डीआरआई अधिकारियों ने उनकी तलाशी लेकर 4.8 kg सोना जब्त किया था. 

आंध्र प्रदेश सरकार ने वित्तीय अनियमितताओं के तहत मार्गदर्शी चिट फंड प्राइवेट लिमिटेड  (MCFPL) की 242 करोड़ रुपये की गैर संपत्ति को जब्त कर लिया है. ये गैर संपत्ति एयरटेल (Airtel), गेल (GAIL), HDFC, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और आईटीसी (ITC) कंपनियों में रखे शेयर और म्यूचुअल फंड के रुप में थे. एडीजीपी, CID एन संजय ने कहा कि सरकार ने अभी हाल ही में 793 करोड़ रुपये की गैर संपत्ति अटैच की थी. इसके बाद भी 1 महीने में मार्गदर्शी चिट फंड प्राइवेट लिमिटेड की कुल 1,035 करोड़ रुपये की गैर संपत्ति जब्त की गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement