Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चेक क्लियरेंस पर RBI का बड़ा फैसला, अब दो दिन नहीं बल्कि कुछ ही घंटों में मिलेगा पैसा

Cheque Clearance: बिजनेस क्लास से लेकर आम आदमी के लिए RBI ने नई घोषणा की है. RBI की ओर से कहा गया है कि अब चेक क्लियर होने में 2 दिन नहीं सिर्फ कुछ ही घंटों का समय लगेगा.

Latest News
चेक क्लियरेंस पर RBI का बड़ा फैसला, अब दो दिन नहीं बल्कि कुछ ही घंटों में मिलेगा पैसा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

चेक क्लियरेंस (cheque clearance) को लेकर RBI ने एक बड़ा ऐलान किया है.  RBI के इस कदम से बिजनेस क्लास से लेकर आम लोगों को फायदा होने वाला है. रिजर्व बैंक की एमपीसी बैठक में गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि अब से चेक क्लियर होने में केवल कुछ ही घंटों का समय लगेगा और आपके खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा. 

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास के इस ऐलान से बड़े से बड़े व्यापारी से लेकर बैंकों, संस्थानों, शिक्षा और वित्तीय जगत से जुड़े लोगों और आम आदमी को भी फायदा होने वाला है. इस घोषणा के बाद से बैंक में चेक पेश करने के कुछ घंटों के भीतर ही आपका चेक पास कर दिया जाएगा. 


यह भी पढ़ें- अब कब होगा NEET PG 2024 एग्जाम? NBE चीफ ने बताई पूरी बात


RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 'इसका फायदा चेक देने वालों और पैसा पाने वालों यानी चेक पेयर और चेक बॉरोअर दोनों को मिलेगा और पूरा प्रोसेस तेज होने से बैंकिंग पर भी पॉजिटिव असर आएगा.' बता दें कि पहले चेक क्लियरेंस (cheque clearance) की प्रकिया में करीब दो दिन का समय लगता था.  

RBI के अनुसार, 'नई व्यवस्था में चेक को स्कैन किया जाएगा और कुछ घंटों में Cheque Clearance किया जाएगा. इससे चेक का समाशोधन कुछ घंटे में हो जाएगा जबकि अभी दो दिन तक का समय लगता है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जल्दी ही जारी किए जाएंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement