Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Annuity Plan में निवेश करने के लिए SBI या LIC किसमें करें निवेश? जानें यहां

Annuity Plan यानी वार्षिकी योजना इसमें कोई भी व्यक्ति प्रत्यक्ष रुप से अपने एमाउंट के मुताबिक इनवेस्ट (Invest) कर सकता है. एन्युटी प्लान में निवेश करने से लोगों को किसी नियंत्रित टाइम पीरियड या उनके आगे के जिंदगी के लिए रेगुलर इनकम मिलती रहती है.

Latest News
Annuity Plan में निवेश करने के लिए SBI या LIC किसमें करें निवेश? जानें यहां

Pension Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एन्युटी प्लान (Annuity Plan) वैसे तो ये स्कीम लोगों के जरूरतों पर निर्भर करता है, कि उन्हें किस स्कीम में निवेश करना चाहिए. लेकिन जो लोग रिटायरमेंट के बाद अपने जीवित रहने तक रेगुलर बेसिस पर इनकम पाना चाहते हैं उनके लिए एलआईसी (LIC) का लाइफ एन्युटी प्लान एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. 

बहुत से ऐसे लोग हैं, जो रिटायरमेंट के बाद अपने जीवन को सुरक्षित और रेगुलर इनकम पाना चाहते हैं. तो ऐसे लोगों कि रूचि एन्युटी स्कीम में बहुत रहती है. हालांकि, अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें इस स्कीम के बारें में ज्यादा पता नहीं है. कई लोगों को तो एन्युटी प्लान के बारे में बहुत ज्यादा कनफ्यूजन भी रहता है. कोई भी व्यक्ति एन्युटी प्लान में प्रत्यक्ष एमाउंट इनवेस्ट कर सकता है. इस स्कीम का उपयोग करने से उस व्यक्ति को निश्चित समय अंतराल पर उसके आगे की जिदंगी के लिए रेगुलर इनकम मिलती रहती है. दरअसल, इस प्लान में आप जो फंड इनवेस्ट करते हैं उसपर रिटर्न भी जेनरेट होता रहता है. फिर इसे इन्वेस्टर को किस्तों में बांट दिया जाता है. यहां हम आपको State Bank of India (SBI) Life Insurance Corporation (LIC) स्कीम के बारे में बता रहे हैं. 

यह भी पढ़ें:  यहां मिलेगा 100 रुपये में पैसा वसूल कमरा, पास में है खूबसूरत वादियां

State Bank of India की इस स्कीम में लोग प्रत्यक्ष अमाउंट इनवेस्ट कर सकते हैं. इसमें स्कीम के जरिए उन्हें हर महीने एक आय होती रहेगी. इसे एन्युटी इंस्टॉलमेंट कहते हैं. इसमें डिपॉजिट का समय 3 साल से 10 साल तक हो सकता है. इसका इंटरेस्ट रेट टर्म डिपॉजिट प्लान के जैसे ही होता है. हालांकि, इसका मिनिमम अमाउंट 25 हजार रुपये है. साथ ही इसमें एक और फायदा मिलता है जरुरत के वक्त इन्वेस्टर इसपर 75 फीसदी तक लोन ले सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो इसे अपने किसी भी अन्य नजदीकी SBI ब्रांच में ट्रांसफर कर सकते हैं.

LIC Annuity Plan में भी निवेशक चाहें तो निवेश कर सकते हैं. यह अलग-अलग तरह के एन्युटी प्लान ऑफर करता है. इसके प्रमुख एन्युटी प्लान हैं - एलआईसी न्यू जीवन निधि प्लान, एलआईसी जीवन शांति प्लान और एलआईसी जीवन अक्षय VII प्लान.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement