Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Atal Pension Yojana है बड़े काम की, सिर्फ 7 रुपये का करें निवेश पाएं 5 हजार रुपये का मासिक पेंशन

Atal Pension Yojana क्या है और इसमें निवेश करने के क्या फायदे हैं? अमूमन इसके बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें सिर्फ 7 रुपये के निवेश से ही आपको 5 हजार रुपये कि मासिक पेंशन मिलेगी. आइये जानते हैं कैसे?

Latest News
Atal Pension Yojana है बड़े काम की, सिर्फ 7 रुपये का करें निवेश पाएं 5 हजार रुपये का मासिक पेंशन

Atal Pension Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) एक सरकारी योजना है जो आपको हर दिन केवल एक कप चाय की लागत बचाकर 5,000 रुपये की मासिक पेंशन सुरक्षित करने की सुविधा देती है. अगर आप 18 साल की उम्र में 7 रुपये की दैनिक बचत के साथ अपना योगदान शुरू करते हैं, तो आप रिटायर होने के बाद हर महीने 5,000 रुपये की आरामदायक पेंशन की उम्मीद करेंगे.

क्या आप मासिक निवेश के बारे में सोच रहे हैं? अटल पेंशन योजना अंशदान चार्ट के मुताबिक, अगर आप 18 साल की उम्र से शुरुआत करते हैं, तो आपको हर महीने कम से कम 210 रुपये जमा करने होंगे. वहीं आप प्रतिदिन 7 रुपये अलग रखकर, 210 रुपये मासिक योगदान कर सकते हैं. जब आप 60 वर्ष की मैच्योर आयु पर पहुंचते हैं, तो आपको 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी.

अब, अगर आप थोड़ी देर बाद शुरू करते हैं, मान लीजिए 25 साल की उम्र में, तो आपका मासिक निवेश बढ़कर 376 रुपये हो जाता है. 30 की उम्र में, यह 577 रुपये है, और जब आप 35 साल के होंगे, तब आप 902 रुपये मासिक योगदान देंगे.

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार द्वारा 9 मई, 2015 को शुरू की गई एक पेंशन योजना है. यह योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है. एपीवाई के तहत, सब्सक्राइबर को प्रति माह एक निश्चित राशि का योगदान करना होता है. यह राशि 50 रुपये से 5000 रुपये प्रति माह के बीच हो सकती है. सब्सक्राइबर अपने योगदान की राशि और अवधि को चुन सकता है.

यह भी पढ़ें:  सरकारी स्कीम का नहीं ले पाएंगे फर्जी लाभ, सरकार इस प्लान से बचाएगी 18000 करोड़ रुपये

60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, सब्सक्राइबर को मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. पेंशन की राशि सब्सक्राइबर द्वारा किए गए योगदान और अवधि पर निर्भर करती है.

एपीवाई के तहत, सरकार 10 वर्ष तक के लिए सब्सक्राइबर के योगदान का 50% सह-अंशदान करती है. यह सह-अंशदान 18 से 30 वर्ष की आयु के सब्सक्राइबरों के लिए उपलब्ध है.

एपीवाई एक सुरक्षित और लाभदायक पेंशन योजना है. यह योजना असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन की सुविधा प्रदान करती है.

एपीवाई के कुछ लाभ:

यह एक सुरक्षित और लाभदायक पेंशन योजना है.
यह योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है.
सरकार 10 वर्ष तक के लिए सब्सक्राइबर के योगदान का 50% सह-अंशदान करती है.
सब्सक्राइबर अपने योगदान की राशि और अवधि को चुन सकता है.
60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, सब्सक्राइबर को मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है.

एपीवाई के लिए पात्रता:

आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए.
आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए.

एपीवाई के लिए आवेदन करने के लिए ये डाक्यूमेंट्स जरुरी हैं:

आधार कार्ड
पैन कार्ड
बैंक पासबुक
फोटो

एपीवाई के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आवेदक को एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाना होगा. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए, आवेदक को किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाना होगा.

एपीवाई के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आवेदक एनएसडीएल की वेबसाइट पर जा सकते हैं या किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement