Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Passport Rating 2022: भारतीय पासपोर्ट को मिली ये रैंकिंग, UAE Passport पहुंचा पहले पायदान पर

Passport Rating 2022: आर्टन ने पासपोर्ट की रैंकिंग जारी कर दी है. इस रैंकिंग में UAE को पहले स्थान जबकि अफगानिस्तान को आखिर स्थान मिला है.

Latest News
Passport Rating 2022: भारतीय पासपोर्ट को मिली ये रैंकिंग, UAE Passport पहुंचा पहले पायदान पर

Indian Passport Rank

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 2022 के लिए पासपोर्ट की रेटिंग (Passport Rating 2022)  में यूएई को पहला स्थान मिला है, जबकि भारत दुनिया के सबसे मजबूत पासपोर्ट की सूची में 87वें स्थान पर है. बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बाद, यूरोपीय देशों ने लिस्ट के शीर्ष दस पदों पर अपना दबदबा कायम रखा है. जबकि संयुक्त अरब अमीरात सूची में सबसे ऊपर है, जर्मनी (Germany), स्वीडन (Sweden), फिनलैंड (Finland), लक्जमबर्ग (Luxembourg), स्पेन (Spain) और फ्रांस (France) अगले स्थान पर हैं. वहीं पाकिस्तान इस लिस्ट में 94वें स्थान पर है और अफगानिस्तान अंतिम स्थान पर है. बता दें कि आर्टन के सूचकांक में जापान  24 वें स्थान पर है और यहां से 171 देशों से आसानी से पहुंचा जा सकता है. हेनले एंड पार्टनर्स (Henley & Partners) द्वारा इस वर्ष की सूची में देश के यात्रा दस्तावेज़ को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के रूप में स्थान दिया गया है.

मालूम हो कि आर्टन कैपिटल द्वारा प्रकाशित पासपोर्ट इंडेक्स 2022 (Passport Index 2022), दुनिया के सबसे मजबूत और सबसे कमजोर पासपोर्ट को रैंक करता है. पासपोर्ट रैंकिंग बताती है कि आप कितने देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं. पासपोर्ट एक यात्रा दस्तावेज है जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के उद्देश्य से धारक की पहचान और राष्ट्रीयता की पुष्टि करता है. पासपोर्ट देश की सरकार अपने नागरिकों जारी करती है. यात्री यूएई पासपोर्ट के साथ बिना किसी परेशानी के 180 देशों में प्रवेश कर सकते हैं, जो जर्मनी और स्वीडन जैसे यूरोपीय देशों की तुलना में सात और जापान से नौ अधिक है.

पासपोर्ट इंडेक्स पद्धति 139 संयुक्त राष्ट्र सदस्यों पर आधारित है, जिसमें सूची के लिए छह क्षेत्रों पर विचार किया गया है. यह जानकारी सरकारों द्वारा प्रदान की गई आधिकारिक जानकारी पर आधारित है, जिसे वास्तविक समय में क्राउडसोर्स्ड इंटेलिजेंस के साथ अपडेट किया जाता है और अविश्वसनीय रूप से विश्वसनीय स्रोतों से विशेष शोध के साथ मजबूत किया जाता है.

प्रत्येक पासपोर्ट की व्यक्तिगत रैंक निर्धारित करने के लिए एक तीन स्तरीय पद्धति का उपयोग किया जाता है: मोबिलिटी स्कोर (MS) - वीज़ा-मुक्त (VF), वीज़ा ऑन अराइवल (VOA), eTA और eVisa (यदि 3 दिनों के भीतर जारी किया जाता है), VF भाग शामिल है उनके स्कोर बनाम VOA, और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम मानव विकास सूचकांक 2018 (UNDP HDI) का उपयोग टाईब्रेकर के रूप में किया जाता है. यूएनडीपी एचडीआई (UNDP HDI) देश की अंतरराष्ट्रीय धारणा का एक महत्वपूर्ण संकेतक है.

यह भी पढ़ें:  Tatkal Ticket Booking Trick: अब पल भर में बुक करें तत्काल ट्रेन टिकट, अपनाएं ये टिप्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement