Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rakesh Jhunjhunwala Airlines: 18 रूटों पर संचालित हुई अकासा एयरलाइन, समुद्र के कचरे से बनी क्रू ड्रेस ने लोगों के दिलों को छुआ

Rakesh Jhunjhunwala Akasa Air: राकेश झुनझुनवाला के स्वामित्व वाली अकासा एयर ने 7 अगस्त से भारत में अपना वाणिज्यिक उड़ान संचालन शुरू किया और देश में घरेलू मार्गों पर मार्च 2023 के अंत तक 18 विमान उड़ाने की योजना है.

Latest News
Rakesh Jhunjhunwala Airlines: 18 रूटों पर संचा��लित हुई अकासा एयरलाइन, समुद्र के कचरे से बनी क्रू ड्रेस ने लोगों के दिलों को छुआ

Rakesh Jhunjhunwala Akasa Air

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिग्गज निवेशक और अकासा एयर के संस्थापक राकेश झुनझुनवाला ( Akasa Air Rakesh Jhunjhunwala) का आज 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वे लंबे समय से एक बीमारी से पीड़ित थे. हाल ही में राकेश झुनझुनवाला की स्वामित्व वाली अकासा एयर ने 7 अगस्त, 2022 से अपनी वाणिज्यिक उड़ान संचालन शुरू किया था. अकासा एयर एक कम लागत वाली एयरलाइन है और इसने अपना संचालन ऐसे समय में शुरू किया है जब भारतीय विमानन उद्योग कोरोनवायरस के बाद खोए हुए आत्मविश्वास को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहा है. बढ़ते एटीएफ के कारण टिकट की कीमतों पर असर पड़ रहा है और कई तकनीकी दिक्कतों के परिणामस्वरूप उड़ान में ग्राहकों की दिलचस्पी कम हो रही है. अकासा एयर अपने बिल्कुल नए एयरक्राफ्ट, क्यूरेटेड मेन्यू और केबिन क्रू ड्रेस के साथ एक नई ऊर्जा लेकर आई है. आइए जानते हैं अकासा एयर क्या है और यह क्या नया लाती है?

अकासा एयर: रूट

अकासा एयर ने 7 अगस्त को मुंबई-अहमदाबाद रूट पर अपनी पहली उड़ान का संचालन किया. उसके बाद 13 अगस्त से बेंगलुरु और कोच्चि के लिए संचालन किया. अकासा एयर इन स्थानों को जोड़ने वाली 24 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करेगी और इन 4 स्थानों के अलावा अकासा एयर ने हाल ही में चेन्नई को एक के रूप में घोषित किया है. अपने नेटवर्क में पांचवां गंतव्य और 15 सितंबर, 2022 से चेन्नई और मुंबई के बीच दैनिक उड़ानें शुरू करेगा. इसके अलावा, एयरलाइन ने अहमदाबाद और बेंगलुरु के बीच एक नया मार्ग भी जोड़ा है जो 23 अगस्त, 2022 से शुरू होगा. अकासा एयर ने 19 अगस्त, 2022 से बेंगलुरु और मुंबई के बीच अपनी दैनिक सीधी उड़ानों की भी घोषणा की.

Rakesh Jhunjhunwala Death : इन स्वास्थ्य समस्याओं से गुज़र रहे थे झुनझुनवाला, Covid के बाद कई महीने थे बेड रेस्ट पर

अकासा एयर: क्रू

अकासा एयर ने कुछ दिनों पहले अपनी एयरलाइन क्रू ड्रेसके पहले लुक को इंट्रोड्यूस किया है.  अपने इन-फ्लाइट क्रू के लिए कस्टम ट्राउजर, जैकेट और स्नीकर्स पेश करने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गई. ट्राउजर और जैकेट के कपड़े को विशेष रूप से अकासा एयर के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें समुद्री कचरे से बचाए गए पालतू बोतल प्लास्टिक से बने पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर कपड़े का उपयोग किया गया है. ड्रेस फिट अपने व्यस्त उड़ान कार्यक्रम के दौरान कर्मचारियों के आराम को सुनिश्चित करने के लिए सबसे अधिक संभव खिंचाव प्रदान करने पर केंद्रित है.

अकासा एयर: इन-फ्लाइट फूड

कैफे अकासा एक विस्तृत विकल्प फ्यूजन भोजन, पास्ता, वियतनामी चावल के रोल, हॉट चॉकलेट जैसे विविध मेनू विकल्प और भारतीय व्यंजनों और समारोहों से प्रेरित एक साल भर का मेनू पेश करेगा. अकासा एयर के खराब होने वाले भोजन की पैकेजिंग नैतिक रूप से स्थायी रूप से उगाई जाने वाली फसलों से प्राप्त होती है. यहां उनकी उड़ानों के कुछ मेनू आइटम का उदाहरण दिया गया है:

मध्य पूर्वी व्यंजन - फलाफेल थाली

वियतनामी व्यंजन - राइस पेपर रोल

कॉन्टिनेंटल - बैगल्स, बर्गर और सैंडविच

भारतीय - काठी रोल (वेज + नॉन वेज)

सलाद - इंस्टा फ्रेंडली सलाद

डेसर्ट - पाई, केक और पुडिंग्स

अकासा एयर: कोड

अकासा एयर ने हाल ही में डीजीसीए (Director General of Civil Aviation) से अपना कोड प्राप्त किया और इसे 'क्यूपी' कहा जाएगा. जेट एयरवेज के विपरीत अकासा एयर भारत की सबसे नई एयरलाइन है जो 9W कोड के साथ भारत में फिर से परिचालन शुरू करेगी.

अकासा एयर: फाउंडर्स

अकासा एयर को दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का समर्थन प्राप्त है जो नवीनतम एयरलाइन के सह-संस्थापक हैं और कंपनी के 40% के मालिक हैं. जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अकासा एयर के सीईओ होंगे. ब्रांड परिचालन शुरू करने से पहले अन्य उद्योग के नेताओं को शीर्ष स्थान पर रखने की भी तलाश कर रहा है.

यह भी पढ़ें: वो 10 बातें जिन्होंने Rakesh Jhunjhunwala को बना दिया दलाल स्ट्रीट का बिग बुल 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement