Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

DNA TV Show: मदरसों की आड़ में चल रहा यूपी में धर्मांतरण? क्या है 13 हजार मदरसे बंद करने की सिफारिश वाली SIT रिपोर्ट में

Conversion in Illegal Madrasa: उत्तर प्रदेश सरकार की SIT रिपोर्ट के बाद हर तरफ हंगामा मचा हुआ है, जिसमें अवैध मदरसों के जरिये धर्मांतरण की साजिश का शक जताया गया है. इस मुद्दे का DNA पेश कर रही है ये रिपोर्ट.

Latest News
DNA TV Show: मदरसों की आड़ में चल रहा यूपी में धर्मांतरण? क्या है 13 हजार मदरसे बंद करने की सिफारिश वाली SIT रिपोर्ट में

DNA TV SHOW

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Conversion in Illegal Madrasa: उत्तर प्रदेश सरकार की SIT की रिपोर्ट आई है, जिसमें राज्य के 13,000 से ज्यादा मदरसों को बंद करने की सिफारिश की गई है. इनमें से सैकड़ों मदरसे ऐसे हैं, जिन पर भारत विरोधी गतिविधियों और धर्मांतरण की साजिश रचने का शक है. इस रिपोर्ट में वहीं खुलासे हुए हैं, जो करीब डेढ़ वर्ष पहले उत्तर प्रदेश के नेपाल बॉर्डर से सटे जिलों के मदरसों के DNA की तरफ से किए रियलिटी चेक में हुए थे. इनमें मदरसों में चलने वाले हवाला रैकेट, मदरसों को खाड़ी देशों से मिलने वाली विदेशी फंडिंग, मदरसों के निर्माण के नाम पर मिलने वाली रकम का धर्मांतरण में इस्तेमाल जैसे खुलासे शामिल हैं. अब SIT रिपोर्ट में उन सारे खुलासों की पुष्टि हो गई है. 

4 अगस्त वर्ष 2022, ये वो तारीख थी जब हमने DNA में ही Operation 'D' के जरिये भारत-नेपाल बॉर्डर पर मदरसों की आड़ में चल रहे टेरर फंडिंग पर बड़ा खुलासा किया था. Operation D के जरिये हमने बताया था कि कैसे भारत नेपाल बॉर्डर पर Demography को बदलने की सुनियोजित कोशिश की जा रही है और इस साजिश के तार पाकिस्तान से लेकर खाड़ी देशों तक फैले हैं. हमने आपको दिखाया था कि भारत-नेपाल सीमा पर दोनों तरफ नई मस्जिदें और मदरसे बनाए जा रहे हैं, जिनके जरिये विदेशों से करोड़ों रुपए की फंडिंग की गई है.

अगस्त 2022 में Zee News के Operation D पर हुए खुलासे के बाद अक्टूबर 2022 में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के मदरसों को मिलने वाले विदेशी चंदे की जांच करवाने का फैसला किया था. इसके लिए Special Investigation Team यानी SIT का गठन किया था और अब इस SIT ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है. ये रिपोर्ट अभी सार्वजनिक नहीं हुई है, लेकिन Zee News को सूत्रों से पता चला है कि SIT ने अपनी जांच में Zee News के खुलासे पर मोहर लगा दी है.

रिपोर्ट में की गई है ऐसी सिफारिश

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, SIT रिपोर्ट में 13 हजार अवैध मदरसों को बंद कराने की सिफारिश की गई है. इनमें से अधिकतर अवैध मदरसे नेपाल सीमा पर मौजूद हैं. इन सभी मदरसा संचालकों की गतिविधियां संदिग्ध थी. नेपाल की सीमा से सटे बहराइच, श्रावस्ती, महाराजगंज समेत 7 जिलों में ऐसे संदिग्ध मदरसों की संख्या 500 से ज्यादा है.

मदरसों पर लगे हैं पांच आरोप

नेपाल सीमा से सटे यूपी के जिलों में जिन मदरसों पर शक जताया गया है, उन पर पांच प्रमुख आरोप लगे हैं.

  • आरोप नंबर-1: इन अवैध मदरसों में धर्मांतरण की गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है.
  • आरोप नंबर-2: ज्यादातर मदरसों को निर्माण के लिए विदेशों से फंडिंग मिल रही है.
  • आरोप नंबर-3: इन मदरसों को खाड़ी देशों और पाकिस्तान से हवाला के जरिये फंड मिल रहा है.
  • आरोप नंबर-4: इन मदरसों का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है.
  • आरोप नंबर-5: नेपाल बॉर्डर पर ज्यादातर संदिग्ध मदरसे, पिछले बीस वर्षों के दौरान बनाए गए हैं.

Operation D में भी हुए थे यही खुलासे

SIT की जांच रिपोर्ट में जो-जो खुलासे हुए हैं, वो ही सारे खुलासे हमने अगस्त 2022 में Operation D के जरिये किये थे.

  • Operation D में खुलासा हुआ था कि उत्तर प्रदेश में नेपाल बॉर्डर से सटे इलाकों में मदरसों के जरिये डेमोग्राफी बदलने की कोशिश की जा रही है. SIT की जांच रिपोर्ट ने इस खुलासे पर मोहर लगा दी है.
  • Operation D में खुलासा हुआ था कि नेपाल बॉर्डर से सटे इलाकों में बने मदरसों में विदेशी चंदे के जरिये हवाला और टेरर फंडिंग चल रही है. SIT की जांच रिपोर्ट ने Zee News के इस खुलासे को भी Verify कर दिया है.
  • Operation D में खुलासा हुआ था कि नेपाल बॉर्डर पर मदरसों में धर्मांतरण और भारत विरोधी साजिशों को अंजाम देने के लिए फंडिंग की जा रही है. SIT को भी 80 मदरसों को 100 करोड़ की संदिग्ध फंडिंग होने के सबूत मिले हैं.

आर्थिक मदद का रिकॉर्ड नहीं मदरसों के पास

सूत्रों के मुताबिक, SIT की जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि नेपाल से सटे जिलों में चल रहे मदरसों में से ज्यादातर के पास इस बात का कोई रिकॉर्ड नहीं है कि इन मदरसों को आर्थिक मदद कहां से मिल रही है? अधिकतर मदरसों ने अपने जवाब में चंदे की रकम से निर्माण कराने का दावा किया है. हालांकि वो चंदा देने वालों का नाम नहीं बता सके हैं, जिसकी वजह से SIT टीम ने इन मदरसों को टेरर फंडिंग मिलने का शक जताया है.

नेपाल बॉर्डर पर क्यों बनाए जा रहे इतने सारे मदरसे

लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि नेपाल बॉर्डर से सटे यूपी के एक-एक जिले में 500-500 मदरसे क्यों चल रहे हैं? क्या नेपाल बॉर्डर पर मदरसों की आड़ में धर्मांतरण और टेरर फंडिंग का Nexus चल रहा है. इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए Zee News की टीम ने अगस्त 2022 में उत्तर प्रदेश में नेपाल सीमा से सटे इलाकों में बने मदरसों का एक रियलिटी चेक किया था, जिसमें ये भी पता चला था कि न सिर्फ भारत की तरफ बल्कि नेपाल के अंदर भी नई मस्जिदें और मदरसे बनाए जा रहे हैं.

नेपाल बॉर्डर से सटे उत्तर प्रदेश के जिलों में मदरसों के जिस सच का खुलासा DNA में हमने करीब डेढ़ साल पहले किया था. वही सच अब SIT की जांच रिपोर्ट में सामने आया है. Zee News की टीम को भी मदरसों के संचालक अपनी फंडिंग के Source की सही जानकारी नहीं दे पाए थे और SIT की टीम को भी मदरसों की तरफ से उनको मिलने वाले विदेशी चंदे का कोई स्रोत पता नहीं चल पाया. हमारे Operation D में पता चला था कि नेपाल बॉर्डर पर चल रहे मदरसों में दरअसल धर्मांतरण का खेल चल रहा है, जिसे कतर, टर्की जैसे खाड़ी देश फंड कर रहे हैं और अब SIT की जांच में भी यही बात सामने आई है.

सीमा पर तेजी से बढ़ी है खास समुदाय की आबादी

सीमावर्ती जिलों में इतने मदरसे और मस्जिद बनाए जाने का नतीजा भी अब सामने दिखने लगा है. उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में एक खास समुदाय की आबादी में असामान्य वृद्धि दर्ज की गई है. यूपी पुलिस के मुताबिक, 2011 के बाद राज्य के पांच जिलों में एक खास समुदाय की आबादी 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है. ये जिले हैं --पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, महाराजगंज और बहराइच. ये सभी जिले नेपाल की सीमा के पास हैं. यूपी में नेपाल की सीमा पर 116 ऐसे गांव हैं, जहां 50% से अधिक आबादी एक खास समुदाय की है. अब राज्य की सुरक्षा एजेंसियों के सामने ये पता लगाने की चुनौती है कि सीमा के पास नए बसे मुस्लिम परिवारों में से कितने लोगों के पास वैध दस्तावेज हैं और कितने लोग गैरकानूनी तरीके से रह रहे हैं.

SIT जता रही फंडिंग और धर्मांतरण के लिंक का शक

SIT की रिपोर्ट में भी इस बात की आशंका जताई गई है कि नेपाल से सटे यूपी के जिलों में मदरसों की फंडिंग और धर्मांतरण के बीच संबंध हो सकता है. विदेशों से मिल रही फंडिंग के जरिये एकतरफ तो सीमावर्ती इलाकों में मस्जिद और मदरसे बनाकर जमीन कब्जाने की कोशिश की जा रही है और दूसरी तरफ डेमोग्राफी बदलने की साजिश रची जा रही है. अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी नेपाल बॉर्डर से सटे इलाकों में मदरसों पर एक्शन लेने की तैयारी शुरु कर दी है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement