Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हिजबुल्लाह-इजरायल के बीच लड़ाई की पूरी कहानी, जानें 2006 में लेबनान क्यों हुआ था भीषण युद्ध में शामिल

इजरायल ने लेबनान में 1,000 से ज्यादा स्थानों पर रॉकेट और मिसाइल से हमले किए हैं. इन हमलों में अब तक 600 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

Latest News
हिजबुल्लाह-इजरायल के बीच लड़ाई की पूरी कहानी, जानें 2006 में लेबनान क्यों हुआ था भीषण युद्ध में शामिल

israel hezbollah war

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इजरायल और हमास के बीच संघर्ष पिछले एक साल से जारी है. ये संघर्ष 2023 के 7 अक्टूबर से निरंतर चल रहा है. इसके साथ ही पिछले कुछ महीने से इस युद्ध में हिजबुल्लाह की एंट्री हो गई है. इसके साथ ही इजरायल कई मोर्चे पर युद्ध में शामिल हो चुका है. इजरायल और हिजबुल्ला के बीच दोनों तरफ से हमले हो रहे हैं. इसी कड़ी में दो दिन पहले ही इजरायल की तरफ से लेबनान में मौजूद हिजबुल्ला के ठिकाने पर जबरदस्त हमले हुए हैं. इजरायल ने लेबनान में 1,000 से ज्यादा स्थानों पर रॉकेट और मिसाइल से हमले किए हैं. इन हमलों में अब तक 600 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

हिजबुल्ला क्या है?
लेबनान की बात करें तो वहां 1990 के गृह युद्ध के बाद का सबसे खतरनाक दिन था, जिसमें इतने बड़े स्तर पर जानमाल का नुकसान हुआ है. इस हमले के जवाब में हिजबुल्ला की ओर से भी इजरायल के ऊपर 100 से ज्यादा हमले किए गए, हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. हिजबुल्ला मूल रूप से लेबनान में सक्रिय में सशस्त्र गुट है. इसे ईरान का समर्थन हासिल है. इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में ये हमास की ओर से मैदान में उतरा हुआ है. हिजबुल्ला में ज्यादातर शिया लड़ाके हैं.

2006 का इजरायल-लेबनान युद्ध
हाल में इज़रायल की तरफ से लेबनान में हुए खतरनाक हमले की बात करें तो ये 2006 में हुए इजरायल-लेबनान युद्ध के बाद का सबसे घातक हमला था. 2006 में इजरायल और लेबनान के बीच सीमावर्ती इलाक़ों और फ़िलिस्तीनों के अधिकारों को लेकर एक बड़े स्तर का युद्ध हुआ था. 

कुबैसी की मौत
बाद से लेबनान में हुए सबसे घातक हमला माना जा रहा है. सोमवार से शुरू हुए हवाई हमले मंगलवार को भी जारी रहे. इस बीच, इस्राइल सेना ने पुष्टि की है कि पिछले सप्ताह लेबनान की राजधानी बेरूत में इस्राइली हवाई हमले में समूह के दो सीनियर कमांडर इब्राहिम अकील कुबैसी और अहमद वहबी भी मारे गए थे. इस्राइल ने कहा कि कुबैसी हिजबुल्ला के मिसाइल और रॉकेट बल का नेतृत्व करता था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement