Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine War: यूक्रेन के डर्टी बम से घबराया क्यों है रूस, अब क्या करेंगे व्लादिमीर पुतिन?

रूस को डर सता रहा है कि यूक्रेन उन इलाकों में डर्टी बम का इस्तेमाल कर सकता है, जहां रूस का कब्जा है. आइए जानते हैं कितने विनाशकारी होते हैं ये बम.

Ukraine War: यूक्रेन के डर्टी बम से घबराया क्यों है रूस, अब क्या करेंगे व्लादिमीर पुतिन?

रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ रहा है सैन्य विवाद. (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के 8 महीने से ज्यादा हो गए हैं. दोनों देशों के बीच जारी जंग अब भयावह मोड़ पर पहुंच रही है. रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने कहा है कि यूक्रेन उन इलाकों में डर्टी बम छोड़ सकता है, जहां रूसी सैनिकों का कब्जा है. 

सर्गेई शोइगु ने ने दावा किया था कि यूक्रेन डर्टी बम से हमला करने की तैयारी कर रूस को उकसा रहा है. ब्रिटेन, फ्रांस और अमेरिका जैसे देशों ने साफ कहा था कि ये महज झूठा दावा है, जिसका कोई आधार नहीं है. ऐसा रूस सिर्फ इसलिए कह रहा है क्योंकि उसकी तैयारियों से दुनिया का ध्यान हट जाए. 

Rishi Sunak के सामने क्या हैं चुनौतियां, भारत के लिए अच्छे या बुरे हैं ब्रिटेन के नए पीएम? 5 पॉइंट्स में समझें

क्या विनाशकारी होते हैं डर्टी बम?

डर्टी बम, परमाणु बम जैसे खतरनाक नहीं होते हैं. इनसे महाविनाश जैसी स्थितियां भी पैदा नहीं होती हैं लेकिन इससे बड़े क्षेत्र में रेडिएशन फैलता है, जिसका असर जल्दी खत्म नहीं होता है.

व्लादिमीर पुतिन.

क्या होता है डर्टी बम?

डर्टी बम को रेडियोलॉजिकल डिस्पर्सल डिवाइस के तौर पर भी जाना जाता है. यह एक ऐसा हथियार है जो पारंपरिक विस्फोटक जैसे डायनामाइट और रोडियो एक्टिव पदार्थों को जोड़कर बनाया जाता है. डर्टी बम के जरिए रेडियो एक्टिव पदार्थों का विकिरण तेजी से फैलता है. जैसे ही विस्फोट होता है, पूरे इलाके में ऐसे तत्व फैल जाते हैं. 

Air Purifier क्या होता है, कैसे काम करता है और भारत के किन शहरों में हो रहा है जरूरी?

डर्टी बम बहुत विनाशकारी तो नहीं होता है लेकिन इससे फैलने वाला विकिरण बेहद खतरनाक होता है. इसके विस्फोट से रेडियोएक्टिव पदार्थ, प्रदूषक, धूल और धुएं इलाके में फैल जाते हैं. डर्टी बम के इस्तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां भी फैल सकती हैं. डर्टी बम के इस्तेमाल से लोगों में दहशत पैदा होती है.

क्या होता है डर्टी बम का असर?

डर्टी बम जिन इलाकों में ब्लास्ट होता है, वहां दशकों तक प्रदूषण फैले रहने की संभावना रहता है. अगर इसका प्रभाव ज्यादा हो तो लोगों को पूरे इलाके को खाली करना पड़ सकता है.

क्या होता है AQI, सेहत पर क्या पड़ता है इसका असर, जानें सब कुछ

डर्टी बम का इस्तेमाल रणनीतिक तौर पर भय पैदा करने के लिए किया जाता है. ये कितने प्रभावी हथियार साबित होते हैं, इसके बारे में अभी तक कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है. 

रूस सैनिक.

कैसे बनाए जाते हैं डर्टी बम?

डर्टी बम को सामान्य रेडियोएक्टिव पदार्थों से बनाया जा सकता है. हॉस्पिटल, एटमिक प्लांटट या लैब से निकलने वाले रेडियो एक्टिव पदार्थों का भी इस्तेमाल से भी इसे तैयार किया जा सकता है. इन्हें कम कीमत में विकसित किया जा सकता है. इसे कहीं ले जाना भी आसान होता है.

क्या अफवाह है डर्टी बम के इस्तेमाल की बात?

रूस यूक्रेन के बारे में अफवाह भी फैला सकता है कि यूक्रेन, डर्टी बम दाग रहा है. वजह यह है कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल अगर यूक्रेन करता है तो पश्चिमी देश उसका साथ छोड़ देंगे. परमाणु हथियारों पर कड़े वैश्विक प्रतिबंध लागू हैं. वैश्विक स्तर पर यूक्रेन को अलग-थलग करने के लिए रूस ऐसी अफवाह फैला रहा है. यूक्रेन अपनी ही जमीन पर ऐसे हथियारों का इस्तेमाल कभी नहीं करेगा जिसकी वजह से उसकी अपनी जमीन दशकों तक तबाह रहे. 

रूस-यूक्रेन युद्ध.

क्या करेंगे व्लादिमीर पुतिन?

अगर यूक्रेन, ऐसा कदम उठाता है तो व्लादिमीर पुतिन को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की मनचाही छूट मिल सकती है. हालांकि यह कदम रूस कभी नहीं उठाएगा. अगर रूस यूक्रेन पर परमाणु बम दागता है वह खुद भी तबाह हो सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement