Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election: थरूर के सामने मतदान से पहले ही बड़ी चुनौती, अध्यक्ष पद की चुनावी प्रक्रिया है कारण, जानिए क्या है परेशानी

Congress President Election: कांग्रेस के अध्यक्ष पद की चुनावी प्रक्रिया बहुत ही जटिल है. इसमें चुनाव लड़ने के लिए 10 प्रस्तावक भी जुटाने पड़ते हैं.

Latest News
Congress President Election: थरूर के सामने मतदान से पहले ही बड़ी चुनौती, अध्यक्ष पद की चुनावी प��्रक्रिया है कारण, जानिए क्या है परेशानी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस (Congress) में अध्यक्ष पद की चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई है. ये चुनाव बेहद अहम माने जा रहे हैं, क्योंकि इनसे 24 साल में पहली बार गांधी परिवार से बाहर के किसी आदमी के अध्यक्ष पद पर बैठने की संभावना बन रही है. एकतरफ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को उम्मीदवार के तौर पर पेश किया जा रहा है तो दूसरी तरफ सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है.

हालांकि गांधी परिवार के विरोधी G-23 गुट के समर्थक माने जा रहे थरूर के लिए पहले ही कदम पर बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है. उन्हें चुनाव लड़ने के लिए नामांकन करना है. इसके लिए उन्हें 30 सितंबर से पहले कांग्रेस संगठन के अंदर 10 ऐसे  PCC डेलीगेट (वोटर ) तलाशने होंगे, जो उनका नाम उम्मीदवार के तौर पर प्रस्तावित करेंगे. 

पढ़ें- 'Ashok Gehlot हों या Shashi Tharoor, राहुल गांधी की कठपुतली होंगे कांग्रेस के नए अध्यक्ष'

सूत्रों का कहना है कि ये 10 प्रस्तावक जुटाने के लिए थरूर ने बुधवार को पूरे देश में  प्रदेश कांग्रेस कमेटियों (PCC) के सदस्यों को फोन करने शुरू कर दिए हैं. आइए जानते हैं कांग्रेस की पूरी चुनावी प्रक्रिया, जिसके चलते थरूर को ये प्रस्तावक तलाशने पड़ रहे हैं.

Shashi Tharoor

सबसे पहले जानिए कैसे होता है कांग्रेस में अध्यक्ष पद का चुनाव

कांग्रेस में कोई भी कार्यकर्ता अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकता है, लेकिन उसे चुनावी नामांकन के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के 10 सदस्यों को अपना प्रस्तावक बनाना पड़ता है. ये प्रस्तावक उम्मीदवार नाम  चुनाव के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी के सामने पेश करते हैं. यदि नामांकन की डेडलाइन के बाद एक ही उम्मीदवार रहता है तो उसे बिना चुनाव के ही अध्यक्ष चुन लिया जाता है.

पढ़ें- Congress President Election 2022: गांधी-नेहरू परिवार की छत्रछाया से आज़ाद होगी कांग्रेस, क्या अंगेज़ों के ज़माने में लौट रही पार्टी?

यदि उम्मीदवार दो या दो से ज्यादा होते हैं तो उनके नामों को प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को भेजा जाता है. वोटिंग के लिए तय दिन पर कमेटियों के सदस्य, जिन्हें PCC डेलीगेट कहा जाता है, वोटर के तौर पर मतदान करते हैं. मतदान हर प्रदेश में PCC हेडक्वार्टर में होता है. इसमें डेलीगेट बैलेट पेपर पर अपनी पसंद के उम्मीदवार का नाम 1 नंबर पर और दूसरी प्रियोरिटी वाले नाम को 2 नंबर पर लिखकर उसे बैलेट बॉक्स में डालते हैं. यदि किसी बैलेट पेपर पर एक ही नाम होता है तो वह वोट खारिज कर दिया जाता है.

पढ़ें- Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए वीर सावरकर! देखें PHOTOS

पूरे देश से बैलेट बॉक्स आते हैं दिल्ली हेडक्वार्टर

देश के सभी PCC हेडक्वार्टर में मतदान खत्म होने के बाद बैलेट बॉक्स को दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) दफ्तर भेज दिया जाता है, जिसे हम लोग कांग्रेस हेडक्वार्टर के नाम से जानते हैं. यहां पर रिटर्निंग ऑफिसर की मौजूदगी में पहले प्रेफरेंस वाली वोट गिनी जाती हैं. यदि कोई उम्मीदवार 50% प्रेफरेंस वोट हासिल कर लेता है तो आगे गिनती नहीं की जाती और वह विजेता घोषित हो जाता है.

प्रेफरेंस वोट में 50% वोट नहीं मिलने पर सबसे कम वोट वाला उम्मीदवार हटा दिया जाता है. इसके बाद बचे उम्मीदवार को इस 'एलिमिनेशन राउंड' के जरिए अध्यक्ष चुन लिया जाता है.

पढ़ें- Gujarat Riots 2002: तीस्ता ने ही रची थी नरेंद्र मोदी को फंसाने की साजिश, SIT ने चार्जशीट में किया दावा

कौन-कौन डाल सकते हैं वोट

कांग्रेस संगठन में 30 राज्यों व 5 केंद्र शासित प्रदेशों में PCC हैं, जिनमें 9,000 से ज्यादा डेलीगेट हैं. इसके अलावा AICC में भी 1,500 मेंबर हैं. ये सभी अध्यक्ष पद के लिए वोट डाल सकते हैं.

पढ़ें- Congress President Election: पिछले चुनाव में क्या हुआ था? क्या फिर दोहराएगा इतिहास

साल 2022 में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अहम तारीखें

  • 24 सितंबर से 30 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे.
  • 01 अक्टूबर को उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी.
  • 08 अक्टूबर की दोपहर तक नाम वापसी का मौका मिलेगा. 
  • 17 अक्टूबर को अध्यक्ष पद के लिए मतदान किया जाएगा.
  • 19 अक्टूबर को वोट गिनकर अध्यक्ष घोषित कर दिया जाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement