Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

TNPL: चेन्नई में फिल्म स्टार जैसी पॉपुलैरिटी, जानिए फिर भी तमिलनाडु प्रीमियर लीग में क्यों नहीं खेल रहे धोनी

Dhoni Vs Tamil Nadu Premier League: तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL) इस समय चर्चा में है, जिसमें आर. अश्विन समेत तमिलनाडु क्रिकेट के सभी जाने-पहचाने चेहरे खेल रहे हैं.

Latest News
TNPL: चेन्नई में फिल्म स्टार जैसी पॉपुलैरिटी, जानिए फिर भी तमिलनाडु प्रीमिय��र लीग में क्यों नहीं खेल रहे धोनी

MS Dhoni (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: TBPL latest Updates- इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का शोरशराबा खत्म हो चुका है. कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) रिकॉर्ड 5वीं बार चैंपियन बनी है. तमिलनाडु में हर तरफ धोनी के ही नाम की चर्चा है. पॉपुलैरिटी के लिहाज से बात की जाए तो कैप्टन कूल धोनी (Captain Cool Dhoni) साउथ फिल्म इंडस्ट्री के किसी भी स्टार को टक्कर दे सकते हैं. ऐसे माहौल में शुरू हुई है 7वीं तमिलनाडु प्रीमियर लीग (Tamil Nadu Premier League), जिसके मैचों को जमकर चर्चा मिल रही है. TNPL में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandaran Ashwin) समेत वे तमाम चेहरे दिख रहे हैं, जो तमिलनाडु क्रिकेट की जान कहलाते हैं. इस बीच कुछ क्रिकेट फैंस ने सवाल उठाया है कि चेन्नई सुपर किंग्स के कारण तमिलनाडु के लिए 'घरेलू क्रिकेटर' बन चुके धोनी इस लीग में क्यों नहीं खेल रहे हैं? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब.

धोनी के पास नहीं है TNPL में खेलने की 'योग्यता'

आपको यदि ये कहा जाए कि धोनी के पास TNPL में खेलने की 'योग्यता' नहीं है तो शायद आप हंसने लगेंगे, लेकिन यही सच है. हालांकि यहां योग्यता का पैमाना दूसरा है यानी इसमें क्रिकेटर के तौर पर प्रतिभा से मतलब नहीं है. दरअसल धोनी यदि चाहें तो भी एक खिलाड़ी के तौर पर TNPL के मैच में मैदान में नहीं उतर सकते हैं. टूर्नामेंट के नियमों के हिसाब से धोनी इस लीग में खेलने के योग्य नहीं है. 

दरअसल TNPL तमिलनाडु स्टेट की 'घरेलू क्रिकेट लीग' है. साल 2018 में तमिलनाडु क्रिकेट ने TNPL की शुरुआत के समय ही 'बाहरी खिलाड़ियों' के लिए एक नियम बनाया था. इस 'No Outstation Player Rule' में तय किया गया था कि ऐसा कोई भी खिलाड़ी लीग में नहीं खेल सकता है, जो तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के पास राज्य के 'घरेलू क्रिकेटर' के तौर पर रजिस्टर्ड नहीं है. 

धोनी को खेलने के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन

धोनी घरेलू क्रिकेट में झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन (JCA)की तरफ से खेलते थे. उनका रजिस्ट्रेशन भी JCA के पास ही है. धोनी रांची में ही रहते हैं. ऐसे में धोनी को भी TNPL में खेलने का मौका मिल सकता है, लेकिन पहले उन्हें JCA से NOC लेकर तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के पास 'लोकल क्रिकेटर' के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और फिर राज्य के लिए रणजी ट्रॉफी मैच खेलना होगा.

धोनी ने घरेलू क्रिकेट से नहीं लिया है रिटायरमेंट

धोनी ने अब तक घरेलू क्रिकेट यानी रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी आदि से रिटायरमेंट नहीं लिया है. वे लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में नहीं खेले हैं, लेकिन साल 2020 में उन्होंने अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते समय केवल इंटरनेशनल क्रिकेट का ही नाम लिया था. ऐसे में टेक्नीकल रूप से वे अब भी झारखंड क्रिकेट टीम के प्लेयर हैं और यही एक कारण है कि वे TNPL में नहीं खेल सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement