Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ChatGPT कंपनी OpenAI के CEO-प्रेसीडेंट ने दिया इस्तीफा, क्या है वजह

OpenAI के CEO के पद से Sam Altman को इस्तीफा देना पड़ा है. इस अर्टिफीशियल इंटेलिजेंस कंपनी में अचानक बड़े पदों से लोग बाहर हो रहे हैं. जानिए इस खलबली की वजह.

ChatGPT कंपनी OpenAI के CEO-प्रेसीडेंट ने दिया इस्तीफा, क्या है वजह

OpenAI कंपनी में मची है खलबली, दिग्गज दे रहे हैं इस्तीफा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ChatGPT कंपनी OpenAI के अध्यक्ष और सहसंस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. शनिवार को दिग्गज AI कंपनी में भूचाल मच गया है. कुछ ही घंटों बाद चैटजीपीटी की मास्टर कंपनी ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में रिवोल्यूशन लाने वाले सीईओ सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया गया है.

ग्रेग ब्रॉकमैन का अचानक इस्तीफा चौंकाने वाला है. OpenAI ने जब शुक्रवार सीईओ और को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन को नौकरी से निकाला, तभी हंगामा मच गया. कंपनी का कहना है कि उनमें ऐसी काबिलियत नहीं थी कि वे टेक कंपनी को दूर तक ले जा सकें.

OpenAI को माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनी बैकअप देती है. चैटजीपीटी बीते साल लॉन्च हुआ था. इसकी असाधारण कार्यक्षमता ने दुनियाभर में खलबली मचा दी थी. लोग दावा करने लगे कि इसकी वजह से हजारों लोग अपनी नौकरी गंवा देंगे.

इसे भी पढ़ें- उत्तरकाशी: 7 दिन, टनल में फंसी 40 जिंदगियां, क्यों रेस्क्यू ऑपरेशन में हो रही देरी?

इस्तीफे के बाद क्या बोले  ग्रेग ब्रॉकमैन?
 ग्रेग ब्रॉकमैन ने कहा, 'मुझे गर्व है कि मैंने इसे 8 साल पहले अपने अपार्टमेंट में शुरू किया था. हमने अच्छा समय बिताया है. यह पहले असंभव लग रहा था. कल की न्यूज के बाद मैंने इस्तीफा लेने का फैसला किया.'

 ग्रेग ब्रॉकमैन ने पोस्ट किया है, 'आप सभी को केवल शुभकामनाएं. मैं सुरक्षित AI बनाने के मिशन में विश्वास रखता हूं जो पूरी मानवता को लाभ पहुंचाता है.'

 

OpenAI ने पहले ब्रॉकमैन को बोर्ड अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका से हटा दिया. उनके साथ शर्त थी कि उन्हें नए सीईओ को रिपोर्ट करना था. OpenAI ने सफाई दी है कि सैम ऑल्टमैन को बाहर इसलिए कर दिया है क्योंकि एक रिव्यू में यह बात सामने आई है कि वे निदेशक मंडल के साथ सही तरह से कम्युनिकेशन नहीं कर पा रहे हैं. बोर्ड को उनकी क्षमताओं पर भरोसा नहीं है.

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी भी Deep Fake से चिंता में, कैसे बन गई है ये तकनीक मुसीबत, क्यों बढ़ी इससे AI को लेकर चिंता
 
नौकरी से निकालने जाने पर ऑल्टमैन ने क्या कहा? 
पद गंवाने के बाद सैम ऑल्टमैन ने कहा,'मैंने OpenAI में अच्छा वक्त गुजारा है. यह मेरे लिए परिवर्तनकारी रहा है. मुझे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना अच्छा लगा है. आगे के सफर के बारे में अभी कुछ सोचा नहीं है.' 

किसने रखी है OpenAI की नींव?
ChatGPT बनाने वाली कंपनी की नींव साल 2015 में पड़ी थी.  इसके सह संस्थापकों में ऑल्टमैन के अलावा एलन मस्क भी शामिल हैं. उन्होंने जमकर फंडिंग की है. ग्रेग ब्रॉकमैन इसे आगे लेकर गए थे. अब यह कंपनी बदलावों से जूझ रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement