Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund: क्या होता है म्युचुअल फंड, कैसे करता हैं काम?

What Is a Mutual Fund: म्युचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले यह जानना जरूरी है कि यह होता क्या है और कैसे काम करता है.

Latest News
Mutual Fund: क्या होता है म्युचुअल फंड, कैसे करता हैं काम?

What is Mutual Fund

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: म्युचुअल फंड (What Is a Mutual Fund) एक तरह से आपके घर को वित्तीय सुरक्षा देने वाली गाड़ी है.  म्युचुअल फंड जो कि शेयरधारकों से स्टॉक, बॉन्ड, मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स और अन्य संपत्तियों में निवेश करने के लिए संपत्तियों को पूल करता है. बता दें कि म्युचुअल फंड को प्रोफेशनल मनी मैनेजर ऑपरेट करते हैं. यही फंड की संपत्ति आवंटित करते हैं और फंड के निवेशकों के लिए कैपिटल गेन या इनकम का उत्पादन करने का प्रयास करते हैं. एक म्यूचुअल फंड के पोर्टफोलियो को इस तरह तैयार किया जाता है कि वह दिखाए गए प्रॉफिट को अपने निवेशकों की झोली में डाल सके.

मालूम हो कि म्युचुअल फंड (Mutual Fund) छोटे या व्यक्तिगत निवेशकों को इक्विटी, बॉन्ड और अन्य सिक्योरिटीज के प्रोफेशनली तौर पर मैनेज्ड पोर्टफोलियो तक पहुंच प्रदान करते हैं. इसलिए, प्रत्येक शेयरहोल्डर फंड के प्रॉफिट या लॉस में बराबर रूप से भाग लेता है. बता दें कि म्युचुअल फंड बड़ी संख्या में सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं. इस दौरान प्रदर्शन को आमतौर पर फंड के टोटल मार्केट कैप (Total Market Cap) में बदलाव के रूप में ट्रैक किया जाता है.

अधिकांश म्युचुअल फंड फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स (Fidelity Investments), वैनगार्ड (Vanguard), टी. रोवे प्राइस (T. Rowe Price) और ओपेनहाइमर जैसी बड़ी निवेश कंपनियों का हिस्सा हैं. एक म्यूचुअल फंड में एक फंड मैनेजर होता है, जिसे दूसरी भाषा में निवेश सलाहकार कहा जाता है. यह निवेश सलाहकार म्यूचुअल फंड शेयरधारकों को बेहतर प्रॉफिट दिलाने के लिए काम करता है.

म्युचुअल फंड की कीमत कैसे तय होती है?

म्यूचुअल फंड की वैल्यू उन सिक्योरिटीज के प्रदर्शन पर निर्भर करता है जिनमें वह निवेश करता है. इस दौरान यह देखा जाता है कि म्युचुअल फंड की एक यूनिट या शेयर खरीदते समय, एक निवेशक अपने पोर्टफोलियो के प्रदर्शन को खरीद रहा है या अधिक सटीक रूप से, पोर्टफोलियो के मूल्य का एक हिस्सा खरीद रहा है. कई लोगों को लगता है कि इसमें स्टॉक जैसा ही निवेश करना है. जबकि म्यूचुअल फंड के शेयर में निवेश स्टॉक के शेयरों में निवेश करने से अलग है. स्टॉक के विपरीत, म्यूचुअल फंड शेयर अपने धारकों को कोई वोटिंग अधिकार नहीं देते हैं. म्युचुअल फंड का एक शेयर कई अलग-अलग स्टॉक या अन्य सिक्योरिटीज में निवेश को रिप्रेजेंट करता है.

म्यूचुअल फंड शेयर की कीमत को नेट एसेट वैल्यू (NAV) प्रति शेयर के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसे कभी-कभी एनएवीपीएस (NAVPS) भी कहते हैं. एक फंड का एनएवी पोर्टफोलियो में सिक्योरिटीज के कुल मूल्य को बकाया शेयरों की कुल राशि से विभाजित करके निकाला जाता है. बकाया शेयर वे होते हैं जो सभी शेयरहोल्डर्स, संस्थागत निवेशकों और कंपनी के अधिकारियों या अंदरूनी लोगों के पास होते हैं.

म्युचुअल फंड शेयरों को आम तौर पर फंड के मौजूदा एनएवी पर खरीदा या भुनाया जा सकता है, जो बाजार के समय के दौरान वोलेटाइल नहीं होते हैं. हालांकि कारोबारी दिन के आखिरी दिन में इसकी कीमत तय की जाती है. एनएवीपीएस तय होने पर म्यूचुअल फंड की कीमत भी अपडेट की जाती है.

औसत म्युचुअल फंड में अलग-अलग प्रतिभूतियां होती हैं, जिसका अर्थ है कि म्युचुअल फंड शेयरहोल्डर को डायवर्सिफिकेशन का फायदा मिलता है. 

म्युचुअल फंड के लिए रिटर्न की गणना कैसे की जाती है?

जब कोई निवेशक Apple स्टॉक खरीदता है, तो वह कंपनी का आंशिक स्वामित्व या शेयर खरीद रहा होता है. इसी तरह, एक म्यूचुअल फंड निवेशक म्यूचुअल फंड और उसकी संपत्ति का एक छोटा सा स्वामित्व खरीद रहा है.

निवेशक आमतौर पर म्यूचुअल फंड से तीन तरह से रिटर्न कमाते हैं, आमतौर पर तिमाही या वार्षिक आधार पर:

आय शेयरों पर लाभांश और फंड के पोर्टफोलियो में रखे बांडों पर ब्याज से अर्जित की जाती है और वितरण के रूप में मालिकों को निधि देने के लिए साल भर में प्राप्त होने वाली लगभग सभी आय का भुगतान करती है. फंड अक्सर निवेशकों को वितरण के लिए चेक प्राप्त करने या म्यूचुअल फंड के अतिरिक्त शेयर खरीदने के लिए दोबारा निवेश करने का विकल्प देते हैं.

यदि फंड उन सिक्योरिटीज की बिक्री करता है जिनकी कीमत में वृद्धि हुई है, तो फंड को कैपिटल गेन के बारे में पता चलता है जो कि ज्यादातर फंड एक वितरण में निवेशकों को भी देते हैं.

जब फंड के शेयरों की कीमत में वृद्धि होती है तब आप अपने म्यूचुअल फंड शेयरों को बाजार में लाभ के लिए बेच सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  BUMPER HIRING in SBI: इन पदों पर निकली भर्ती, मिलेगी लाखों में सैलरी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement