Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water Unknown Facts: क्यों लगती है प्यास और कितना जरूरी है शरीर के लिए पानी ?

गर्मी के मौसम में पानी की कमी से बचने के लिए खास ख्याल रखने की जरूरत है. जानें शरीर में प्यास और पानी का पूरा मैकेनिज्म-

Latest News
Water Unknown Facts: क्यों लगती है प्यास और कितना जरूरी है शरीर के लिए पानी ?

Drinking Water

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पानी के बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है. कहा भी जाता है कि जल है तो जीवन है. ऐसे में शरीर के लिए पानी का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. पर्याप्त मात्रा में शरीर को पानी ना मिले तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. जानते हैं शरीर में पानी की अहमियत से जुड़े दिलचस्प फैक्ट और इस सवाल का जवाब कि हमें प्यास क्यों लगती है?

शरीर को क्यों चाहिए पानी?
जी.डी.गोयनका यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर और पब्लिक हेल्थ साइंटिस्ट डॉ. प्रणव प्रकाश कहते हैं, ' हमारे शरीर के कुल वजन का करीब 60% पानी होता है. हमारा शरीर पानी के जरिए ही एसिड बेस का संतुलन बनाता है. शरीर में मौजूद पानी की पर्याप्त मात्रा के जरिए ही ग्लूकोज और अन्य पोषक तत्व शरीर की हर कोशिका तक पहुंच पाते हैं. पानी की वजह से ही रक्त का पीएच स्तर बना रहता है, नसों का काम और दिमाग और शरीर के अन्य अंगों के बीच संतुलन बनाए रखने में भी पानी की अहम भूमिका होती है. 

ये भी पढ़ें Health Tips: हर रोज मखाने का सेवन इन 5 समस्याओं से रखेगा दूर

क्यों लगती है प्यास?
प्यास लगना भी एक पूरी प्रक्रिया है. शरीर में जब एक प्रतिशत पानी की कमी होती है तो प्यास महसूस होने लगती है. जब यह कमी बढ़ने लगती है तो इसका असर तबियत पर भी पड़ने लगता है. डॉ. प्रणव बताते हैं,'जब शरीर में पानी का स्तर कम होता है तो हमारे मस्तिष्क को सूचना मिलती है. ये सूचना मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस से जुड़े रिसेप्टर के जरिए मिलती है. इससे हमें प्यास महसूस होती है. यदि काफी समय तक हम प्यास लगने के इस संकेत को नजरअंदाज करते हैं तो हमारा गला सूखने लगता है और हमें चक्कर आने लगते हैं. अगर आप ऐसे में पानी नहीं पीते हैं तो आप पानी की कमी से बेहोश भी हो सकते हैं. यह भी सच है कि शरीर में पानी की कमी 20% हो जाने पर इंसान की मौत भी हो सकती है.' जानकारों के मुताबिक पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है इसलिए ही शरीर में समय-समय पर प्यास लगने का ये मैकेनिज्म विकसित हुआ है.

ये भी पढ़ें-   Health Tips: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है आंवले का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

गर्मी में कैसे रखें ख्याल?
डॉ. प्रणव के अनुसार शरीर में एसिड बेस बैलेंस बहुत जरूरी है. यदि इसमें बदलाव आता है तो यह जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है. पानी की कमी से चक्कर आएं या अन्य कोई समस्या हो तो सबसे पहले इलेक्ट्रोलाइट लें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. खासतौर पर गर्मी के मौसम में पानी में नमक और चीनी मिलाकर पिएं. इससे शरीर में पानी का स्तर बना रहता है और डिहाइ़ड्रेशन की समस्या नहीं होती.

ये भी पढ़ें-  Health Tips: ये है पानी पीने का सही तरीका, भूलकर भी ना करें ऐसी गलती

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement