Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amazon: CCI ने लगाया इतने करोड़ का जुर्माना, क्या डूबने की कगार पर है यह कंपनी

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन पर CCI ने 202 करोड़ का जुर्माना लगाया. साथ ही डील भी रद्द कर दी है.

Amazon: CCI ने लगाया इतने करोड़ का जुर्माना, क्या डूबने की कगार पर है यह कंपनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विश्व की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को बड़ा झटका लगा है. दरअसल प्रतिस्पर्धा आयोग ने अमेजन-फ्यूचर कूपन्स सौदे को दी मंजूरी निलंबित कर दी है. जानकारी के लिए बता दें भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने फ्यूचर कूपन्स प्राइवेट लिमिटेड में में हिस्सेदारी खरीदने के लिए अमेजन को दो साल पहले डील की  मंजूरी दी थी जिसे अब टाल दिया गया है. 

अमेजन पर जुर्माना 

आयोग ने अमेजन पर कुछ नियमों के उल्लंघन का आरोप भी लगाया है. जिसके एवज में 202 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है. अमेजन और फ्यूचर ग्रुप के बीच चल रहे कानूनी विवाद के बीच घरेलू कंपनी ने आयोग के सामने ई-कॉमर्स कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी. दरअसल रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) के साथ 24 करोड़ रुपये का समझौता हुआ था. इस करार में रिटेल, वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स बिजनेस रिलायंस इंडस्ट्री को बेचने का सौदा किया गया था. जिसमें अमेजन ने आपत्ति जताई थी कि उसने फ्यूचर कूपन्स प्राइवेट लिमिटेड में पिछले साल अगस्त में 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. ऐसे में रिलायंस के साथ फ्यूचर कंपनी के सूद को गलत बताया. अमेजन ने कहा कि किसी भी सौदे से पहले फ्यूचर कंपनी को अमेजन से इजाज़त लेनी चाहिए थी. अमेजन के पास फर्स्ट रिफ्यूजल का अधिकार है.

यह भी पढ़ें: क्या बंद हो जायेगा Amazon! साल में दो बार लगा इतने हजार करोड़ का जुर्माना

अब CCI ने आदेश दिया है कि अभी ये डील स्थगित रहेगी. साथ ही यह भी कहा कि डील का फिर से आंकलन किया जाएगा. CCI ने अपने 57 पन्नों का आदेश जारी करते हुए कि अमेजन ने गलत स्टेटमेंट दिए हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement