Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund: इस तरीके से करेंगे निवेश तो नही होगा नुकसान!

म्यूचुअल फंड में अगर निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी जरुर ले लें.

Mutual Fund: इस तरीके से करेंगे निवेश तो नही होगा नुकसान!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश की जब भी बात आती है तो अक्सर हमें इसके दो तरह के बारे में पता चलता है. डायरेक्ट (Direct) और रेगुलर (Regular) प्लान्स. अक्सर नये निवेशकों को इनकी ज्यादा समझ नहीं होती और कई बार गलत चुनाव कर लेते हैं. इन दोनों Funds को एक ही फण्ड मैनेजर मैनेज करता है. दोनों फंड के पोर्टफोलियो भी एक जैसे होते हैं. लेकिन इनमें जो एक बड़ा अंतर होता है वह यह है कि रेगुलर प्लान में निवेशक और म्युचुअल फंड कंपनी के बीच में थर्ड पार्टी के रूप में कोई एजेंट या म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर भी मौजूद रहता है.

यह भी पढ़ें: Investment Planning: इन आसान तरीकों से टैक्स बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, जानें यहां

क्या होता है Regular Mutual Fund?
मान लीजिये आप किसी म्यूचुअल फण्ड में निवेश करना चाहते हैं और आपने किसी एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर की मदद से निवेश किया. इसके लिए  कंपनी की तरफ से एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर को कमीशन मिलेगा. जानकारी के लिए बता दें कि यह कमीशन आपके ही निवेश किये गए रुपयों में से काटकर दिया जायेगा. सबसे चौंकाने वाली जो बात है एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर को यह कमीशन सिर्फ एक बार में ही नहीं दिया जायेगा. यह तब तक मिलता रहेगा जब तक आप निवेश करते रहेंगे.

Direct Mutual Fund क्या है?
म्यूचुअल फण्ड हाउसों ने 2013 में Direct Mutual Fund लॉन्च किया. जिसके बाद देखा गया कि बड़ी तेजी के साथ निवेशकों ने रेगुलर से सीधे डायरेक्ट प्लान में निवेश करना शुरू किया. 
Direct Mutual Fund में कोई भी बिचौलिया नही होता है. इसमें निवेशक सीधे म्यूचुअल फण्ड कंपनी के पास जाकर डायरेक्ट म्यूचुअल फण्ड खरीद सकते हैं. जाहिर है कि अगर बीच में कोई भी बिचौलिया नही होगा तो खर्च भी कम आएगा. इसलिए Direct Mutual Fund का रिटर्न Regular Mutual Fund से बेहतर आता है. एक मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डायरेक्ट और रेगुलर म्यूचुअल फण्ड के रिटर्न में 0.5 से 2% तक का अंतर होता है. 

Direct Mutual Fund लेने का तरीका
डायरेक्ट म्यूचुअल फण्ड में निवेश करने के लिए आप फण्ड हाउस की वेबसाइट पर जाकर अपना डिटेल भरकर फण्ड खरीद सकते हैं. इसके अलावा अगर आप किसी अन्य टाइप के म्यूचुअल फण्ड में निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए भी म्युचुअल फंड्स यूटिलिटी पर जा सकते हैं. इसके अलावा कई ऐसे पोर्टल भी हैं जो Direct Mutual Fund में निवेश करने की सुविधा देते हैं लेकिन इसके लिए वह एक फ्लैट चार्ज वसूलते हैं.
यह भी पढ़ें: Smart Investment: इन चार टिप्स को अपना कर महीनेभर में बचा सकते हैं ढेर सारे रुपये

किस प्लान में करें निवेश?
अगर आपको म्यूचुअल फण्ड के बारे में जानकारी है तो आप Direct Mutual Fund चुन सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसके बारे में बिलकुल भी जानकारी नही है तो आप किसी एजेंट की मदद से अपना Mutual Fund खोल सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement