Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हिंदी की ये 5 जीवनियां आपके विचारों को देंगी नई धार

आज हम जिक्र करेंगे उन 5 किताबों पर जो मूल रूप से जीवनी-संस्मरण हैं. ये किताबें पाठकों के बीच बेहद मशहूर हैं. इसे पढ़कर पाठकों को वैचारिक रूप से एक नई धार मिलती है.

Latest News
हिंदी की ये 5 जीवनियां आपके विचारों को देंगी नई धार

ये जीवनियां आपके जीवन को समृद्ध करेंगी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

साहित्य, समाज का एक ऐसा दर्पण रहा, जिसने हमेशा ही समाज को नई दिशा दी और उसकी दशा को बदलने का प्रयास किया. यूं तो साहित्य में कई विधाएं हैं लेकिन जब भी जिक्र जीवनी-संस्मरण का होता है, पढ़ने वाले इसे हाथो-हाथ यूं ही नहीं लेते. यानी किसी भी भाषा के साहित्य में जीवनी-संस्मरण का एक खास महत्त्व है. इसे पढ़कर हमें अपनी जिंदगी के तमाम संघर्षों और अपने लक्ष्य के प्रति एक नई रोशनी मिलती है. हम बड़ी हस्तियों के बारे में विस्तार से समझ पाते हैं.

तो इसी क्रम में आज हम जिक्र करेंगे उन 5 किताबों का जो मूल रूप से जीवनी-संस्मरण हैं. ये किताबें पाठकों के बीच बेहद मशहूर हैं. इसे पढ़कर पाठकों को वैचारिक रूप से एक नई धार मिलती है.

सुभाष बाबू

किताब - 'सुभाष बाबू: एक असहज करने वाले राष्ट्रवादी की अनकही कहानी'
लेखक - चंद्रचूड़ घोष 
अनुवाद - संदीप जोशी
प्रकाशक - हिंद पॉकेट बुक्स (पेंगुइन रैंडम हाउस)
मूल्य -  439 रुपए

लेखक चंद्रचूड़ घोष ने इस किताब के माध्यम से नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े उनके तमाम सार्वजनिक दस्तावेजों और सियासी घटनाक्रमों की पड़ताल की है. इस किताब में कई सारे अनकहे और अज्ञात किस्सों का जिक्र किया गया है. इसे इतने रोचक ढंग से लिखा गया है कि आप एक बार पढ़ना शुरू करेंगे तो आपके अंदर पूरी किताब को पढ़ लेने की दिलचस्पी अपने आप जगने लगेगी.

भीमराव अंबेडकर

किताब - भीमराव आंबेडकर: एक जीवनी
लेखक - क्रिस्तोफ़ जाफ्रलो
अनुवाद - योगेंद्र दत्त
प्रकाशक - राजकमल प्रकाशन
मूल्य - 225 रुपए

यह किताब डॉ भीमराव आंबेडकर के महज जीवन परिचय तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इस किताब में उनके संघर्ष, विचारधारा, समाजिक, राजनीतिक और वैज्ञानिक पहलुओं को भी दर्शया गया है. सियासी पटल पर डॉ भीमराव आंबेडकर के महात्मा गांधी के साथ टकराव, जातिप्रथा के समूल उन्मूलन के प्रति उनकी कोशिशें और भारतीय संविधान के निर्माण जैसी तमाम बातों पर लेखक ने शोधपूर्वक लिखा है. 

Ram Manohar Lohia

किताब - राम मनोहर लोहिया: जीवन और व्यक्तित्व
लेखक - नीलम मिश्रा 
प्रकाशक - प्रभात प्रकाशन
मूल्य - 245 रुपए

इस किताब में स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी के तौर पर राम मनोहर लोहिया के संघर्ष के कई किस्से हैं, साथ ही राष्ट्र के राजनीतिक पटल पर वैचारिक लड़ाइयों की कई कहानियां भी हैं. लेखक की ओर से इस किताब को लिखते समय राम मनोहर लोहिया के जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं पर बेहतर शोध किया गया है. इस किताब में अलग-अलग कालखंड में देश की बदलती राजनीतिक परिस्थितियों और परिवर्तित होते लक्ष्यों को बेहद तथ्यात्मक ढंग से समेटा गया है. ये सारे घटनाक्रम पाठकों को किताब से जोड़े रखते हैं. 

Rahul Sankrityayan

किताब - राहुल सांकृत्यायन: अनात्म बेचैनी का यायावर
लेखक - अशोक कुमार पांडेय 
प्रकाशक - राजकमल प्रकाशन
मूल्य - 232 रुपए

राहुल सांकृत्यायन के जीवन और विचारों को आज के संदर्भ में समझने के लिए इस किताब को पढ़ना बेहद आवश्यक है. हिंदी साहित्य में राहुल सांकृत्यायन की वैचारिक दृढ़ता, लेखन और घुमक्कड़ी की कहानियां बेहद प्रसिद्ध हैं. उनके जीवन के कई अलग-अलग पड़ाव रहे हैं. उनके जीवन में वामपंथी स्टैंड से लेकर बौद्ध धर्म से जुड़ी पांडुलिपियों की खोज तक की कई सारी अलहदा कहानियां हैं. इस किताब के द्वारा लेखक ने सांकृत्यायन की जीवनयात्रा के विभिन्न पहलुओं को रेखांकित किया है. 

भगत सिंह

किताब - भगत सिंह (कुल 4 भाग)
लेखक - चमन लाल
प्रकाशक - संगम बुक डिपो
मूल्य - 675

महान क्रांतिकारी भगत सिंह के जीवन से जुड़ा हर एक तथ्य इस किताब में समाहित है. इसे लिखने से पूर्व लेखक ने भगत सिंह के जीवन से जुड़े सभी बिंदुओं पर शोध किया है. इस शानदार संग्रह के लिए लेखक और उनसे जुड़े सदस्यों के प्रयास काबिले तारीफ हैं. इसे जरूर पढ़ा जाना चाहिए.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement