Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Love Stories पर आधारित हैं ये 5 किताबें, पढ़ें और इश्क की रूमानियत में खो जाएं! 

बिना प्यार के जिंदगी बेरंग है. इसलिए जानिये उन 5 किताबों के बारे में जो अपनी विषय वस्तु से हमें प्यार करना और प्यार में पड़ना सिखाती हैं. 

Latest News
Love Stories पर आधारित हैं ये 5 किताबें, पढ़ें और इश्क की रूमानियत में खो जाएं! 

प्रेम और उसका महत्त्व सिखातीं किताबें.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूं तो दुनिया में पढ़ने के लिए एक से बढ़कर एक कई किताबें हैं. मगर जो मजा लव स्टोरीज पढ़ने में है, उसकी बात ही अलग है. नैसर्गिक, निष्काम प्रेम पर जोर देती किताबों या ये कहें कि इन लव स्टोरीज की खास बात यही रहती है कि, एक बार जब इंसान इसे पढ़ना शुरू करता है. तो वो एक ऐसी दुनिया में डूब जाता है, जहां सब कुछ हसीं होता है. इन किताबों को पढ़ने के बाद ये विश्वास भी पक्का होता है कि दुनिया से अगर प्रेम निकाल दिया जाए तो ये न केवल क्रूर होगी बल्कि इससे रंग भी गायब हो जाएंगे.

तो इसी क्रम में आज हम चर्चा करेंगे उन 5 किताबों पर जो अपनी विषय वस्तु से हमें प्यार करना और प्यार में पड़ना सिखाती हैं.

दो मुसाफिर

 

किताब - दो मुसाफ़िर 

प्रकाशक - ब्लू रोज़ पब्लिशर 

श्रेणी - लव स्टोरी 

लेखक -  ज्ञान खाण्डे 

मूल्य - 124 

युवा लेखक ज्ञान खाण्डे द्वारा लिखी गई किताब दो मुसाफ़िर में प्यार को जिस्मानी जरूरत नहीं रूहानी सुकून की तरह देखा गया है. दो मुसाफिरों-कबीर और श्रुति के बीच घूमती इस कहानी में कई परतें हैं. और जैसे जैसे हम इन लेयर्स में डूबते हैं हमें प्यार और उसका असल स्वरूप समझ में आता है. किताब की खास बात ये है कि इसे पढ़ते हुए आपको महसूस होगा कि प्यार करना भले ही आसान हो लेकिन उसे निभाना उतना ही जटिल है. 

Amrita-Imroz

किताब - अमृता इमरोज़  

प्रकाशक - पेंगुइन इंडिया

श्रेणी - लव स्टोरी 

लेखक -  उमा त्रिलोक

मूल्य - 155 

उमा त्रिलोक की लिखी अमृता इमरोज़ पढ़कर आप जान पाएंगे कि वास्तविक जीवन में निस्वार्थ और निष्काम प्रेम की परिभाषा आखिर है क्या? इस किताब की यूएसपी इसकी लेखन शैली है. उमा त्रिलोक को पढ़ते हुए आप पाएंगे कि किताब के हर पन्ने पर प्यार का जादू है. जिसमें जैसे ही एक बार आप झाकेंगे, खोते हुए चले जाएंगे. कुल मिलकर अमृता इमरोज़  के इश्क़ को बताती ये किताब हर उस इंसान को पढ़नी चाहिए जो अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार इश्क की लज्जत चखना चाहता है. 

Ehsaas

किताब - एहसास

प्रकाशक - शॉपिजेन 

श्रेणी - लव स्टोरी 

लेखक -  बेनजीर 

मूल्य - 229 

राइटर बेनजीर द्वारा लिखी गयी एहसास ठीक अपने नाम जैसी है. दो पात्रों नाजनीन और रिजवान की जिंदगी के इर्द गिर्द घूमती ये किताब उस प्यार का एहसास कराती है, जो समय के साथ आगे बढ़ता है. किताब पढ़ते हुए इस बात का भी एहसास होता है कि एक स्टोरी में सब अच्छा हो या ये कहें कि सिर्फ 'खुशियां' ही रहें ये बिलकुल ज़रूरी नहीं. इंसान अपनी जिंदगी में तजुर्बों से सीखता है और प्यार का भी मामला कुछ कुछ ऐसा ही रहता है. 

Pyar, Kitni Baar!

किताब - प्यार, कितनी बार!

प्रकाशक - डायमंड बुक्स 

श्रेणी - लव स्टोरी 

लेखक -  प्रताप नारायण सिंह 

मूल्य - 192 

प्रायः ये देखा गया है कि जब भी प्रेम कहानी लिखी जाती है तो लेखक उसे लिखने के दौरान अपने पाठकों को बताने का प्रयास करता है कि वो धीर गंभीर है. युवा लेखक प्रताप नारायण सिंह ने इस मिथक को तोड़ा है. प्यार, कितनी बार! नाम की इस किताब की खास बात ये है कि ये  शुरू से लेकर अंत तक गुदगुदाती है. एक उत्सुकता है जो किताब को लेकर बनी रहती है और बतौर पाठक आपको एंटरटेन करती है. 

Jogi

किताब - जोगी

प्रकाशक - सन्मति पब्लिशर्स

श्रेणी - लव स्टोरी 

लेखक -  अजीश नायर

मूल्य - 159

पश्चिम बंगाल के युवा लेखक अजीश नायर की किताब जोगी दो पत्रों जोगी और जानवी की दिल को सुकून देने वाली एक बहुत प्यारी लव स्टोरी है. किताब बताती है कि इंसान शरीर से प्रेम न कर आत्मा से प्रेम करे. ऐसा इसलिए क्योंकि जब दो आत्माएं प्रेम करती हैं तब उससे पाक और साफ़ इस दुनिया में शायद ही और कुछ हो. किताब का रोचक पक्ष ये है कि जैसा प्रेम इस किताब में दर्शाया गया, वैसा आज शायद ही कोई करता हो. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement