Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Literaria 2023: नीलांबर के वार्षिकोत्सव लिटरेरिया 2023 का आयोजन 1 से 3 दिसंबर तक सियालदह में

Literaria 2023: लिटरेरिया फेस्टिवल के तीसरे और अंतिम दिन नीलांबर द्वारा घोषित 'रवि दवे सम्मान' और 'निनाद सम्मान' क्रमशः विनय शर्मा और अजय राय को दिए जाएंगे. इस तीन दिनी समारोह में विभिन्न मुद्दों पर विशेषज्ञों का अलग-अलग पैनल विचार-विमर्श करेगा. साथ ही काव्य पाठ और नाट्य मंचन होंगे.

Latest News
Literaria 2023: नीलांबर के वार्षिकोत्सव लिटरेरिया 2023 का आयोजन 1 से 3 दिसंबर तक सियालदह में

लिटरेरिया 2023 का आयोजन 1 दिसंबर से 3 दिसंबर तक किया जा रहा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : साहित्यिक-सांस्कृतिक संस्था नीलांबर का वार्षिकोत्सव 'लिटरेरिया' इस वर्ष 1 दिसंबर से शुरू होकर 3 दिसंबर तक चलेगा. लिटरेरिया के सातवें संस्करण के तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन बीसी रॉय ऑडिटोरियम, सियालदह में होगा. लिटरेरिया का लक्ष्य देश भर के कवियों, लेखकों, आलोचकों, नाटककारों और कलाकारों को एक मंच पर इकट्ठा करके साहित्यिक माहौल बनाना है. 
तीन दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन की शुरुआत दीप प्रज्वलन और सोनाली पांडेय ग्रुप के काव्य नृत्य की प्रस्तुति से होगी. पहले सेमिनार सत्र में 'श्रद्धा का विकलंग दौर और परसाई' विषय पर उदय प्रकाश, मोहन श्रोत्रिय, प्रियंकर पालीवाल, इतु सिंह अपनी बात रखेंगे. 'आजाद मुल्क का दरबारी राग' विषय को केंद्र में रख कर आयोजित दूसरे सेमिनार सत्र में वक्ता के रूप में सुधीश पचौरी, मणींद्रनाथ ठाकुर, वेद रमण और विहाग वैभव अपनी बात रखेंगे. इसके बाद अविनाश मिश्र की कविताओं का कोलाज 'बहुत सारा चारा, बहुत कम दूध' की प्रस्तुति नीलांबर की टीम करेगी. 

एक शाम गजल की

इस दिन का एक और मुख्य आकर्षण होगा एक शाम गजल की. जिसमें अविनाश दास, सुनील कुमार शर्मा, परवेज अख्तर, शैलेश गुप्ता, अयाज खान अयाज शामिल होंगे. दिन के अंत में फणीश्वरनाथ रेणु की कहानी पर आधारित और ऋतेश कुमार के निर्देशन में नीलांबर द्वारा निर्मित लघु फिल्म 'संवदिया' की प्रस्तुति होगी. 

इसे भी पढ़ें : DNA Kavita Sahitya: फिल्म लेखक-निर्देशक अविनाश दास की जीवन को छूतीं टटकी कविताएं

युव संवाद का आयोजन

दूसरे दिन की शुरुआत युवा गायक वसु गंधर्व के काव्य संगीत से होगी. नीलांबर ने युवाओं को अपने इस आयोजन में स्थान दिया है  ताकि हमारा भविष्य वैचारिक दृष्टि से और समृद्ध हो सके. 'युवा संवाद' में 'विकलांग श्रद्धा का दौर और हम' विषय पर अपनी बात रखेंगी पूजा मिश्र,अन्वेषा कविरत्ना, कालु तमांग, भानु प्रताप पांडेय. इस दिन के पहले संवाद सत्र में 'अंग्रेजी राज में शिवशंभु के चिट्ठे' विषय पर सुधीश पचौरी, उदयन वाजपेयी, वेद रमण और विनय मिश्र अपनी बात रखेंगे. 

वको ध्यानम् का मंचन

इस आयोजन के मुख्य आकर्षण में होगा देश भर से आए प्रतिष्ठित और युवा कवियों का कविता पाठ. पहले कविता सत्र में शामिल हैं उदयन वाजपेयी, हरीशचंद्र पांडे, निशांत, विवेक चतुर्वेदी, संजय भिसे और प्रज्ञा सिंह. दिन के अंत में ऋतेश कुमार के निर्देशन में लोकरंगी टीम 'वको ध्यानम्' नाटक पेश करेगी.

इसे भी पढ़ं : DNA Katha Sahitya: प्रेम-त्याग के रेशे से बुनी अर्चना सिन्हा की कहानी अपराधमुक्ति

सिनेमा पर केंद्रित संवाद

लिटरेरिया के तीसरे दिन की शुरुआत मुक्तिबोध, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना और उदय प्रकाश की कविताओं के गायन से होगी. यह प्रस्तुति नीलांबर की टीम देगी. इसके बाद 'बेचूलाल का भूत उर्फ बेलाकाभू' कहानी का पाठ कथाकार पंकज मित्र करंगे. इस दिन सिनेमा पर केंद्रित संवाद सत्र में 'जाने भी दो यारों : सिनेमा में व्यंग्य' विषय पर प्रमोद सिंह, अविनाश दास, आशुतोष दुबे और हितेंद्र पटेल अपनी बात रखेंगे. इस दिन के कविता पाठ के सत्र के हमारे कवि होंगे उदय प्रकाश, आशुतोष दुबे, फरीद खां, झिलम त्रिवेदी (बांग्ला), विहाग वैभव और वसु गंधर्व.

सम्मान समारोह

तीन दिवसीय लिटरेरिया का समापन सांस्कृतिक कार्यक्रम से होगा. इसमें काव्य गीत की प्रस्तुति अजय राय देंगे. दिन के अंत में विवेचना रंग मंडल, जबलपुर की टीम 'निठल्ले की डायरी' (हरिशंकर परसाई की कहानियों का कोलाज) की प्रस्तुति करेगी. इसका नाट्य रूपंतरण और निर्देशन अरुण पांडेय ने किया है. इस दिन नीलांबर द्वारा घोषित 'रवि दवे सम्मान' और 'निनाद सम्मान' क्रमशः विनय शर्मा और अजय राय को दिए जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement