Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

National Teacher's Award 2024: कौन हैं जम्मू-कश्मीर की Urfana Amin जिन्हें 5 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी सम्मानित?

जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाली शिक्षिका उरफाना अमीन को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया जाएगा. जानें उनके बारे में सबकुछ...

Latest News
National Teacher's Award 2024: कौन हैं जम्मू-कश्मीर की Urfana Amin जिन्हें 5 सित��ंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी सम्मानित?

Urfana Amin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितंबर 2024 को शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए देश तैयार है. इस खास मौके पर सबकी निगाहें श्रीनगर की शिक्षिका उरफाना अमीन पर टिकी हुई हैं. उन्हें भी राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित करेंगी. यह सम्मान उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान और छात्रों के जीवन पर उनके गहन प्रभाव के लिए दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- अब UPSC कैंडिडेट्स का होगा आधार वेरिफिकेशन, सरकार का बड़ा कदम

शिक्षा में अतुलनीय योगदान के लिए मिल रहा अवॉर्ड
अमीन के इनोवेटिव अप्रोच खासकर ऐसे स्टूडेंट्स को दिए गए सपोर्ट जिन्हें खास ध्यान दिए जाने की जरूरत है, ब्रेल में उनकी दक्षता ने उन्हें इस अवॉर्ड को जीतने में सक्षम बनाया है. नेशनल रिसोर्स पर्सन में उनके रोल और ऑल जम्मू-कश्मीर मॉडर्न एजुकेशनल रिसोर्स में उनके योगदान की वजह से शिक्षा के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता.

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार पाना न केवल उरफाना अमीन के लिए खुशी का पल है बल्कि उनके पूरे समुदाय और क्षेत्र के लिए भी सामूहिक गौरव का क्षण है. इस अवॉर्ड में उन्हें योग्यता का प्रमाण पत्र, 50 हजार रुपये नकद पुरस्कार और एक रजत पदक दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- कैसे मिलता है Miranda House में एडमिशन? जानें इस कॉलेज का इतिहास

अभी कहां पढ़ाती हैं उरफाना अमीन
उरफाना अमीन के शैक्षणिक करियर की शुरुआत साल 2002 में जनरल लाइन टीचर के तौर पर हुई. उन्होंने अपने प्रोफेशन में अद्वितीय समर्पण और उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है. फिलहाल वह सौरा में गवर्नमेंट बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल में मास्टर ग्रेड की टीचर हैं. 

उरफाना अमीन ने पारंपरिक पढ़ाने के तरीके से कहीं आगे बढ़कर काम किया है. वह खासतौर पर ब्रेल में अपनी विशेषज्ञता के जरिए विशेष जरूरतों वाले बच्चों की शिक्षा को आगे पढ़ाने में मददगार रही हैं. कश्मीर में अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन ECCE प्रोग्राम्स में उनका योगदान काफी अहम रहा है जिससे शिक्षा के क्षेत्र में इनोवेशन में उनकी प्रतिबद्धता दिखाई देती है. 

क्या है राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार
बता दें राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार भारत के शिक्षकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. इस साल यह पुरस्कार 50 शिक्षकों को उनकी असाधारण प्रतिबद्धता और शिक्षा के क्षेत्र में उनके अतुलनीय योगदान के लिए दिया जा रहा है.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement