Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NEET UG का रिवाइज्ड रिजल्ट घोषित, 4 लाख से ज्यादा छात्रों का परिणाम बदला, ऐसे करें चेक

NEET UG 2024 Result Revised Scorecards: नीट-यूजी का संसोधित रिजल्ट फिजिक्स के प्रश्नों के सही विकल्प पर विचार के बाद घोषित कर दिया गया है.

Latest News
NEET UG का रिवाइज्ड रिजल्ट घोषित,  4 लाख से ज्यादा छात्रों का परिणाम बदला, ऐसे करें चेक

NEET UG 2024 Revised Result

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

नीट-यूजी 2024 का संशोधित रिजल्ट जारी हो गया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने गुरुवार को नीट यूजी के संशोधित परिणाम स्कोरकार्ड (NEET UG 2024 Revised Scorecard) को घोषित कर दिया. छात्र अपना फाइनल रिजल्ट एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर देख सकते हैं. 

सुप्रीम कोर्ट ने 23 जुलाई को नीट-यूजी की परीक्षा दोबारा कराने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि एनटीए NEET UG 2024 का रिवाइज्ड फाइनल रिजल्ट अगले दो दिन में जारी कर देगी. संसोधित रिजल्ट फिजिक्स के प्रश्नों के सही विकल्प पर विचार के बाद घोषित किया गया है.  

4 लाख स्टूडेंट्स के स्कोरकार्ड पर असर
नीट-यूजी के रिजल्ट में संशोधन एक विवादित फिजिक्स के सवाल के कारण हुआ है. संसोधन परिणाम से लगभग 4 लाख छात्रों के स्कोर पर फर्क पड़ा है. अब NEET UG  काउंसलिंग कमेटी 2024 की ओर काउंसलिंग शुरू किया जाएगी. उम्मीद जताई जा रही है कि अगले हफ्ते से काउंसलिंग प्रोसेस शुरू हो सकता है.


यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति भवन का दरबार हॉल अब कहलाएगा गणतंत्र मंडप, अशोक हॉल का नाम भी बदला


How to Check NEET UG Revised Scorecard 2024 (कैसे करें चेक):

  • सबसे पहले NTA की साइट https://exams.nta.ac.in/ पर जाएं.
  • यहां डिसप्ले पर NEET-UG revised scorecard लिंक दिख जाएगा.
  • लिंक पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा, जहां अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज कर सबमिट करें.
  • नीट यूजी का रिवाइज स्कोर कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा.
  • नीट यूजी के रिवाइज्ड स्कोरकार्ड डाउनलोड करें प्रिंट ले लें.

NEET UG का रिजल्ट फिर से क्यों हुआ जारी?
बता दें कि नीट-यूजी 2024 की 5 मई को परीक्षा आयोजित की गई थी. जिसमें 24 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने भाग लिया था. NTA ने 4 जून को नीट यूजी का रिजल्ट जारी किया था. इसमें 13 लाख 16 हजार छात्र पास हुए थे. सबसे खास बात यह थी कि 67 स्टूडेंट्स ने 720 में से 720 अंक हासिल किए थे. NEET परीक्षा 2024 में इन 67 छात्रों ने 99.9971285 पर्सेंटाइल हासिल किया था. इसी को लेकर विवाद हुआ कि 67 छात्र पूरे 720 में से 720 अंक कैसे हासिल कर सकते हैं. विवाद बढ़ा तो पटना, रांची, सूरत जैसे शहरों में पेपर लीक का खुलासा हुआ.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement