trendingPhotosDetailhindi4135096

कौन हैं वह टीचर जिन्होंने टीना डाबी-इशिता किशोर को बनाया UPSC Topper? जानें उनका सक्सेस मंत्र

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है. ऐसे में तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को ऐसे टीचर की तलाश रहती है जो इस परीक्षा के लिए उनका ठीक से मार्गदर्शन कर सकें. देश में यूपीएससी की तैयारी करवाने वाले कई टीचर्स हैं जिनका स्टूडेंट मार्गदर्शन चाहते हैं.

आज हम आपको एक ऐसी ही शिक्षिका से मिलवाने जा रहे हैं जिनका मार्गदर्शन यूपीएससी की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए सिलेक्शन का पर्याय माना जाता है. उन्होंने टीना डाबी, रिया डाबी और इशिता किशोर जैसे कई टॉपर्स को अपने सपने को साकार करने में मदद की है.

1.दिल्ली यूनिवर्सिटी की टॉपर रही हैं शुभ्रा रंजन

दिल्ली यूनिवर्सिटी की टॉपर रही हैं शुभ्रा रंजन
1/4

शुभ्रा रंजन उत्तर प्रदेश के सीतापुर की रहने वाली हैं और पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल अफेयर्स पढ़ाती हैं. शुभ्रा रंजन शुभ्रा आईएएस संस्थान की संस्थापिका हैं. वह दिल्ली यूनिवर्सिटी की टॉपर रही हैं और कुछ साल तक डीयू में पढ़ा भी चुकी हैं. शुभ्रा रंजन के परिवार के दूसरे सदस्य भी टीचिंग के प्रोफेशन में हैं.



2.खुद कभी नहीं दिया यूपीएससी का एग्जाम

खुद कभी नहीं दिया यूपीएससी का एग्जाम
2/4

शुभ्रा रंजन के मुताबिक उन्होंने 15 साल पहले पढ़ाना शुरू किया था. शुभ्रा रंजन का चयन यूपी हायर कमीशन के लिए हुआ था और उन्होंने उत्तर प्रदेश के कुछ स्कूलों में भी पढ़ाया है. दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने खुद कभी यूपीएससी परीक्षा नहीं दी क्योंकि यूपीएससी ने उन्हें कभी आकर्षित नहीं किया.



3.कनिका गोयल और गुंजन द्विवेदी की भी टीचर रही हैं शुभ्रा रंजन

कनिका गोयल और गुंजन द्विवेदी की भी टीचर रही हैं शुभ्रा रंजन
3/4

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की टॉपर इशिता किशोर और टीना डाबी के अलावा कनिका गोयल और गुंजन द्विवेदी ने भी शुभ्रा रंजन से पढ़ाई करके यूपीएससी परीक्षा पास की है. यूपीएससी 2022 की टॉपर रहीं इशिता किशोर ने 2019 में शुभ्रा रंजन के मार्गदर्शन में 'कोर पॉलिटिकल साइंस' कोर्स जॉइन किया था. 



4.इन यूपीएससी टॉपर्स को भी मिला शुभ्रा रंजन का मार्गदर्शन

इन यूपीएससी टॉपर्स को भी मिला शुभ्रा रंजन का मार्गदर्शन
4/4

इशिता के अलावा, टीना डाबी AIR 1 2015, अनमोल सिंह बेदी AIR 2 2016, दिनेश कुमार AIR 6 2016, आनंद वर्धन AIR 7 2016, गिरीश बडोले AIR 30 2017, गुंजन द्विवेदी AIR 9 2018, तृप्ती धोडमिसे AIR 16 2018, विशाखा यादव AIR 6 2019, सत्यम गांधी AIR 10 2020, रिया डाबी AIR 15 2020 कुछ उल्लेखनीय नाम हैं जिन्हें शुभ्रा रंजन से मार्गदर्शन मिला है.



LIVE COVERAGE