trendingPhotosDetailhindi4133319

रिया-टीना डाबी ही नहीं उनकी मां भी थीं UPSC टॉपर, बेटियों के लिए दी थी बड़ी 'कुर्बानी'

रिया डाबी और टीना डाबी की सफलता की कहानी तो सभी जानते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उनकी मां हिमाली डाबी भी यूपीएससी टॉप कर चुकी हैं...

यूपीएससी की परीक्षा भारत की मुश्किल परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में पास होने का प्रयास करते हैं लेकिन कुछ हजार लोग ही सिविल सेवा परीक्षा पास करके IAS, IPS, IRS या IFS अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का अपना सपना पूरा कर पाते हैं.

1.बाड़मेर जिले की कलेक्टर हैं टीना डाबी

बाड़मेर जिले की कलेक्टर हैं टीना डाबी
1/4

2015 की यूपीएससी सीएसई परीक्षा में टॉप करने वाली टीना डाबी देश की मशहूर आईएएस अधिकारियों में से एक हैं. वह अनगिनत यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा बन गई. फिलहाल वह राजस्थान के बाड़मेर जिले की जिला कलेक्टर के पद पर काम कर रही हैं. 



2.यूपीएससी टॉपर हैं टीना डाबी की मां

यूपीएससी टॉपर हैं टीना डाबी की मां
2/4

IAS टीना डाबी की मां हिमाली डाबी ने भी यूपीएससी की परीक्षा पास की थी और इंडियन इंजीनियरिंग सेवा IES अधिकारी के रूप में काम भी किया था. हालांकि अपनी बेटियों टीना और रिया डाबी की यूपीएससी की तैयारी में मदद करने के लिए उन्होंने समय से पहले रिटायरमेंट लेने का फैसला लिया.



3.यूपीएससी की तैयारी के बारे में क्या बोलीं हिमाली डाबी

यूपीएससी की तैयारी के बारे में क्या बोलीं हिमाली डाबी
3/4

टीना डाबी की सफलता की कहानी तो सभी जानते हैं लेकिन उनकी मां हिमाली कांबले डाबी के बारे में कम ही लोग जानते हैं, जो अपने समय में यूपीएससी टॉपर थीं. एक इंटरव्यू में हिमाली ने परीक्षा की तैयारी के दौरान आने वाली कठिनाइयों के बारे में बात की. उन्होंने स्वीकार किया, 'इस परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं है, यह बहुत कठिन है.'



4.एमएएनआईटी की टॉपर हैं हिमाली डाबी

एमएएनआईटी की टॉपर हैं हिमाली डाबी
4/4

दिलचस्प बात यह है कि हिमाली डाबी भोपाल स्थित मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएएनआईटी) की भी टॉपर थीं. टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी यूपीएससी टॉपर हैं और वह भी राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी हैं.



LIVE COVERAGE