Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DU Merit List 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की पहली मेरिट लिस्ट, जानिए कहां और कैसे चेक करें अपना नाम

DU 1st Merit List 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी में 7042 स्टूडेंट्स को फर्स्ट प्रिफरेंस मिली है यानी उनके लिए एडमिशन का सबसे पहले मौका है. कुल 85,853 अलॉटमेंट किए गए हैं. 

DU Merit List 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की पहली मेरिट लिस्ट, जानिए कहां और कैसे चेक करें अपना नाम

Students (Representational Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: DU UG Admission 2023- दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए अपनी पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) के तहत मंगलवार (1 अगस्त) को जारी इस पहली मेरिट लिस्ट में कुल 85,853 अलॉटमेंट किए गए हैं, जिनमें से 7042 स्टूडेंट्स के फर्स्ट प्रिफरेंस दी गई है. इसके अलावा 22,000 स्टूडेंट्स को उनकी पांच प्रिफरेंस में से एक सीट अलॉट कर दी गई है. पहले राउंड में कुल 2,02416 छात्रों के एलोकेशन पर विचार किया गया है. पहली मेरिट लिस्ट में हुए अलॉटमेंट में सभी तरह की आरक्षित कैटेगरी भी शामिल हैं. छात्र पहली मेरिट लिस्ट में अपने नाम की जांच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) की वेबसाइट के जरिये या फिर सीधे ugadmission.uod.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

अलॉटमेंट पाने वालों के लिए 4 अगस्त की डेडलाइन

पहले राउंड में सीट पाने वाले सभी छात्रों को 4 अगस्त की शाम 4:59 बजे तक अपनी सहमति देनी होगी. ऐसा नहीं करने पर उनका अलॉटमेंट रद्द हो जाएगा. पहले राउंड में अलॉटमेंट पाने वाले 85,853 स्टूडेंट्स में यूआर, एससी, एसटी, ओबीसी (एनसीएल), ईडब्ल्यूएस और दो अतिरिक्त कोटा, पीडब्ल्यूबीडी और कश्मीरी प्रवासी छात्र समेत सभी तरह की रिजर्व कैटेगरी शामिल की गई हैं. इस साल CSAS UG portal पर 3,04,699 छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ था, जिनमें से 2,45,235 छात्रों के ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म जमा किए गए थे. 

ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम

  • यदि आप अपना नाम डीयू की मेरिट लिस्ट में चेक करना चाहते हैं (How to check DU UG 1st seat allocation list) तो आपको इसके लिए नीचे दिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे.
  • सबसे पहले आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर या सीधे UG CSAS एडमिशन पोर्टल ugadmission.uod.ac.in पर जाना होगा.
  • यह पोर्टल खुलने के बाद आपसे CUET एप्लिकेशन नंबर पूछा जाएगा.
  • एप्लिकेशन नंबर भरने के बाद अपना पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लें.
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने स्टूडेंट डैशबोर्ड खुल जाएगा.
  • स्टूडेंट डैशबोर्ड पर आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी सीट अलॉटमेंट स्टेट्स दिखेगा. 
  • इस मेरिट लिस्ट को आप यहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं.

अब आगे क्या होगा

पहली मेरिट लिस्ट में जिन स्टूडेंट्स को सीट अलॉट हो गई है, उनके आवेदनों की स्क्रूटनी अलॉटेड कॉलेज करेंगे. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यूजी एडमिशन शेड्यूल (DU UG Admission Schedule 2023) जारी किया हुआ है. इसके हिसाब से सभी स्टूडेंट्स को 4 अगस्त की शाम तक खुद को मिली सीट स्वीकार करनी होगी. ऐसा नहीं करने पर सीट आवंटन रद्द हो जाएगा. कॉलेज 5 अगस्त से ऑनलाइन आवेदनों की स्क्रूटनी करेंगे और अप्रूवल देंगे. इसके बाद 6 अगस्त की शाम 4.59 बजे से पहले स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही फीस जमा करानी होगी. 

10 अगस्त की शाम को आएगी दूसरी मेरिट लिस्ट

पहले राउंड की मेरिट लिस्ट में जो स्टूडेंट खुद को अलॉट हुई सीट स्वीकार नहीं करेंगे, उन्हें खाली घोषित कर दिया जाएगा. इन खाली सीटों की लिस्ट 7 अगस्त की शाम 5 बजे जारी की जाएगी. इसके बाद इन सीटों पर अलॉटमेंट होगा, जिसके लिए डीयू की दूसरी मेरिट लिस्ट (DU 2nd Merit List) की घोषणा 10 अगस्त की शाम 5 बजे होगी. इसके अलावा भी स्टूडेंट समय-समय पर डीयू और यूजीसी के एडमिशन से जुड़े नोटिफिकेशन चेक करते रहें.

जिन्हें पसंदीदा सीट नहीं मिली, उनका क्या होगा?

पहली मेरिट लिस्ट में स्थान पाने वालों के लिए यह आखिरी मौका नहीं है. हालांकि उन स्टूडेंट्स को अपने एडमिशन की सारी प्रोसेस पहली मेरिट लिस्ट के शेड्यूल के हिसाब से ही करनी होगी, लेकिन फीस जमा कराने के बाद उनके पास दूसरी मेरिट लिस्ट में शामिल होने का विकल्प रहेगा. इसके लिए उन्हें 'अपग्रेड' का विकल्प चुनना होगा. इसके बाद उन्हें दूसरी मेरिट लिस्ट की प्रोसेस में शामिल कर लिया जाएगा, जिसमें उन्हें नए सिरे से किसी दूसरी कॉलेज में सीट अलॉट हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement