Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोई पढ़ाई तो कोई खेल में है आगे, भारत के 5 सबसे Intelligent बच्चों से मिलिए

आज हम आपको भारत के उन 5 बच्चों से मिलाने जा रहे हैं जिन्हें जन्म से ही खास प्रतिभा मिली हुई है और उन्होंने देश को उनपर गर्व करने का मौका दिया है...

Latest News
कोई पढ़ाई तो कोई खेल में है आगे, भारत के 5 सबसे Intelligent बच्चों से मिलिए

Intelligent Children Of India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हर बच्चा अपने आप में खास होता है लेकिन कुछ बच्चे ऐसे विलक्षण प्रतिभा के धनी होते हैं कि दुनिया उनका लोहा मानती है. ये बच्चे कम उम्र में ही अपनी काबिलियत से लोगों को हैरान कर देते हैं. ऐसे विलक्षण बच्चों तो 'वंडर चाइल्ड' कहना भी गलत नहीं होगा.

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या असल में कोई बच्चा खुद विलक्षण होता है या उन्हें विलक्षण बनाया जाता है? एक्सपर्ट्स का मानना है कि बच्चों में विलक्षण प्रतिभा, उन्हें मिले वातावरण और उनके जीन्स की देन होती है. 

आज हम आपको भारत के उन 5 बच्चों से मिलाने जा रहे हैं जिन्हें जन्म से ही टैलेंट मिला हुआ है और उन्होंने देश को उनपर गर्व करने का मौका दिया है-

यह भी पढ़ें-  IPS अफसर की पुराने फ्लैटमेट से हुई अचानक मुलाकात, फिर जो हुआ Emotional कर देगा

1. रमेशबाबू प्रगनानंद
रमेशबाबू प्रगनानंद भारत के शतरंज खिलाड़ी हैं जिन्हें ग्रैंडमास्टर का खिताब मिला हुआ है. उन्होंने साल 2013 में 7 साल की उम्र में वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप्स अंडर-8 और साल 2015 में अंडर-10 का खिताब जीता है. वह 10 साल की उम्र में सबसे छोटे इंटरनेशनल मास्टर बनकर इतिहास रच चुके हैं.

2. लिडियन नादस्वरम
लिडियन नादस्वरम भारतीय संगीतकार हैं जो  ‘The World's Best on CBS’ जीत चुके हैं. वह 2 साल की उम्र से ही ड्रम बजाते थे और 8 साल की उम्र में खुद से ही पियानो बजाना भी सीख लिया था.

3. लिसिप्रिया कंगुजम
लिसिप्रिया कंगुजम को भारत की ग्रेटा थनबर्ग भी कहा जाता है. ये भारतीय बाल पर्यावरण कार्यकर्ता हैं और इंडिया पीस प्राइज, अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार और एपीजे अब्दुल कलाम चिल्ड्रन अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं. 

यह भी पढ़ें- बिना कोचिंग कैसे UPSC में मिली 12वीं रैंक? अनिकेत शांडिल्य की खास थी स्ट्रैटजी

4. कौटिल्य पंडित-
कौटिल्य पंडित को गूगल बॉय और ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता है. कौटिल्य अपने तेज दिमाग और हाजिरजवाबी से दुनिया को हैरान कर चुके हैं. वह जनवरी 2021 में ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी पुरस्कार भी जीत चुके हैं.

5.निहाल राज-
निहाल राज को भारत का सबसे छोटा शेफ माना जाता है. उन्होंने अपनी डिश  मैंगो माउस आइसक्रीम की रेसिपी से दुनिया को हैरान कर दिया था. कई बड़े विदेशी फूड शोज़ में भी उन्हें बुलाया जा चुका है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement