Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sachin Tendulkar, Rahul Dravid के साथ वर्ल्ड कप खेला था ये क्रिकेटर, क्रैक किया था UPSC Exam, जानें अब कहां है

भारतीय क्रिकेट टीम में विनोद कांबली के डाउनफॉल के बाद इस खब्बू बल्लेबाज ने तेजी से जगह बनाई थी, लेकिन वह लंबे समय तक टीम में बने नहीं रह सके थे. हालांकि घरेलू क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड जबरदस्त रहा है.

Latest News
Sachin Tendulkar, Rahul Dravid के साथ वर्ल्ड कप खेला था ये क्रिकेटर, क�्रैक किया था UPSC Exam, जानें अब कहां है
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Who is Amay Khurasiya: भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने वाले ज्यादातर क्रिकेटर्स की एजुकेशनल क्वॉलिफिकेशन सामान्य ही रहती है, क्योंकि उनका पहला पैशन पढ़ाई के बजाय खेल रहता है. हालांकि इसमें महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) और दिग्गज तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Shrinath) जैसे अपवाद भी रहते हैं, जिन्होंने इंजीनियरिंग जैसी टफ पढ़ाई करते हुए अपने क्रिकेट पैशन को भी ऊंचाई पर पहुंचाया था. यदि ऐसे में कोई आपको कहे कि टीम इंडिया (Team India) के किसी क्रिकेटर ने देश की सबसे मुश्किल परीक्षा यानी UPSC Exam को क्रैक कर दिखाया था तो शायद आप पहली बार में यकीन नहीं करेंगे. वह भी ऐसा क्रिकेटर, जो भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) जैसे दिग्गजों के साथ आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) का भी हिस्सा रहा हो. हम बात कर रहे हैं खब्बू बल्लेबाज अमय खुरसिया (Amay Khurasiya) की, जिनकी सक्सेस स्टोरी आपको नई प्रेरणा दे सकती है.

महज 17 साल की उम्र में किया था फर्स्ट क्लास डेब्यू

मध्य प्रदेश के खब्बू बल्लेबाज अमय खुरसिया को एक समय भारतीय घरेलू क्रिकेट के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में गिना जाता था. साल 1972 में जन्मे खुरसिया ने महज 17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू कर लिया था. उस समय उन्हें आने वाले दिनों के लिए भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना गया था. घरेलू क्रिकेट में जोरदार प्रदर्शन की बदौलत खुरसिया को साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कप सीरीज से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला. इसके बाद वे आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup 1999) में भी टीम इंडिया का हिस्सा रहे. हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला.

महज 12 मैच तक सीमित रहा इंटरनेशनल करियर

खुरसिया को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए महज 12 वनडे मैच खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 149 रन बनाए. हालांकि वे घरेलू क्रिकेट में रनों के अंबार लगाते रहे, लेकिन दिग्गज क्रिकेटरों की मौजूदगी में उन्हें सलेक्टर्स ने टीम इंडिया में अपना हुनर दिखाने के ज्यादा मौके ही नहीं दिए. खुरसिया ने घरेलू क्रिकेट में 7,000 से ज्यादा रन बनाए.

टीम इंडिया से पहले क्रैक कर चुके थे UPSC की परीक्षा

खुरसिया की प्रतिभा केवल क्रिकेट फील्ड तक ही सीमित नहीं रही है. आप जानकर हैरान होंगे कि टीम इंडिया की जर्सी पहनने से पहले ही खुरसिया संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commision) के सामने खुद को साबित कर चुके थे. हालांकि खुरसिया भारत में सबसे मुश्किल समझे जाने वाले UPSC Exam को क्लियर करने के बावजूद अपने क्रिकेट प्रेम के कारण IAS-IPS नहीं बन सके. दरअसल खुरसिया ने सिविल सर्विसेज से ज्यादा तरजीह अपने क्रिकेट पैशन को दी थी और उसी में करियर बनाने के लिए यूपीएससी से मिला मौका छोड़ दिया. आज खुरसिया इंडियन कस्टम्स व सेंट्रल एक्साइज डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैं. 

कोचिंग में आजमा रहे हैं हाथ, दे चुके हैं ये जोरदार क्रिकेटर

खुरसिया अब क्रिकेट कोचिंग में हाथ आजमा रहे हैं और मध्य प्रदेश के युवा क्रिकेटरों की प्रतिभा को निखार रहे हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दो जोरदार क्रिकेटर रजत पाटीदार (Rajat Patidar) और तेज गेंदबाज आवेश खान (Avesh Khan) को उनकी ही मेंटरशिप की देन माना जाता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement