Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Meena Kumari Biopic: 'न पिता न पति से मिला प्यार', नशे ने ली ट्रेजेडी क्वीन की जान, ये है मीना कुमारी की बायोपिक की कहानी?

Meena Kumari Biopic: बॉलीवुड के दिवंगत दिग्गज अदाकारा मीना कुमारी की बायोपिक से फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा अपना डायरेक्शनल डेब्यू करेंगे और कृति सेनन ट्रेजडी क्वीन रोल अदा करते हुए नजर आ सकती हैं.

Latest News
Meena Kumari Biopic: 'न पिता न पति से मिला प्यार', नशे ने ली �ट्रेजेडी क्वीन की जान, ये है मीना कुमारी की बायोपिक की कहानी?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक अभिनेत्री (Meena Kumari Biopic) हुई जिन्होंने अपनी अदाकारी से ना सिर्फ दर्शकों का दिल जीता बल्कि आने वाले लंबे समय के लिए एक गहरी छाप भी छोड़ी. इनमें से एक है दिवंगत एक्ट्रेस मीना कुमारी जिनकी एक्टिंग और खूबसूरती पर न सिर्फ बॉलीवुड मरता था बल्कि दर्शक भी अपनी जान छिड़कते थे.मीना कुमारी (Meena Kumari Biopic) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि हिंदी सिनेमा में दिए उनके योगदान को लेकर उनके ऊपर एक बायोपिक फिल्म बनाई जा रही है.आइए आपको बताते हैं कि उनके ऊपर बनने वाली इस वाइफ की कहानी क्या होने वाली है और इस फिल्म को कौन डायरेक्ट करेगा और इस फिल्म में मीना कुमारी का रोल कौन हसीना निभाने वाली है.

डिजाइनर मनीष मल्होत्रा करेंगे डायरेक्शनल डेब्यू
बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड तक हर छोटी बड़ी फिल्मों में अपनी ड्रेस और फैशन सेंस को लेकर मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा (Manish Malhotra), इस बायोपिक फिल्म से अपना डायरेक्शनल डेब्यू करने जा रहे हैं. जी हां मीना कुमारी के जीवन पर बनने वाली इस फिल्म को मनीष मल्होत्रा डायरेक्ट करेंगे. आइए जानते कि फिल्म की कहानी क्या होने वाली है और इसमें कौनसी एक्ट्रेस मीना कुमारी का रोल निभाते हुए नजर आएंगी.

ये भी पढ़ें: आलिया भट्ट ने इस शख्स को दी चप्पल, 'लोग बोले नहीं मैम नहीं', देखें वीडियो

फिल्म में ये दिखाया जा सकता है

जब चीटियों ने मीना के पूरे शरीर को नोच डाला

आपको बता दें कि मीना कुमारी का जीवन बड़ा ही दुख हो में बीता. उन्हें ऐसे ही ट्रेजडी क्वीन नहीं कहा जाता. उनके जीवन में कई ऐसी (story of meena kumari) घटनाएं हुई जिन्होंने उनको अंदर से पूरी तरह से तोड़ कर रख दिया. अगर बात करें उनके बचपन की तो उनके पिता चाहते थे कि उन्हें एक लड़का हो पर अफसोस उन्हें मीना पैदा हुईं. इस बात से खफा होकर उनके पिता ने उन्हें अनाथालय (Meena Kumari Life Story) में छोड़ दिया था. फिर थोड़े समय बाद उनके पिता का दिल भर आया और वह अनाथालय से अपनी बेटी को वापस लेने गए तो उन्होंने देखा कि उनके बदन पर पूरी तरह से चीटियां चढ़ी हुई थी जो काट रही थी. उन्होंने झट से चीटियों को हटाया और अपनी बेटी को गले से लगाया था. हालांकि बदन पर दिखने वाले घाव तो भर गए पर मीना कुमारी की जिंदगी में आने वाले आने वाले घाव भरने वाले हैं या नहीं इसका उनके पिता को भी नहीं पता था.

न पिता ना पति से मिला प्यार दुखों में कटा जीवन
मीना कुमारी की पारिवारिक स्थिति बेहद खराब थी. बचपन में ही उन्हें फिल्मों में काम ढूंढने के लिए भटकना पड़ा. आपको बता दें कि साल 1939 में फिल्म डायरेक्टर विजय भट्ट की फिल्म 'लैदरफेस' में नजर आई थी. वे महज 13 साल की थीं जब वह एक बच्ची से मीना कुमारी बनीं. मीना कुमारी ने अपने फिल्मी करियर में ज्यादातर पौराणिक फिल्में की लेकिन उन्हें असली पहचान (tragedy queen Life Story) साल 1952 में आई फिल्म 'बैजू बावरा' से मिली. यह उनकी पहली ऐसी फिल्म थी जो 100 हफ्तों तक सिनेमाघरों पर रहीं. मीना कुमारी का किरदार गौरी घर-घर तक पहुंच गया और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर मिला. आपको बता दें कि इस फिल्म की कामयाबी के बाद उन्होंने 'दो बीघा जमीन',  'परिणीता' के साथ कई और फिल्में की. इस दरमियान उनकी मुलाकात फिल्म डायरेक्टर कमाल अमरोही से हुई और दोनों के बीच में प्यार हो गया. मीना के पिता उनके इस रिश्ते के खिलाफ थे. फिर भी मैं 19 साल की उम्र में मीना ने अपने पिता के खिलाफ जाकर 34 साल के कमाल से शादी की जो पहले से शादीशुदा थे. उनके पिता ने मीना से कहा या तो तलाक ले लो वरना अभी के अभी घर से निकल जाओ. मीना ने अपने पिता का घर छोड़ दिया उसके बाद वे वापिस मुड़कर कभी नहीं लौटीं और कमाल अमरोही के यहां रहने लगीं.

घर में होता था शारीरिक शोषण
मीना शादी के बाद अपने फिल्मी करियर को जारी रखना चाहती थीं. हालांकि कमाल ने उनको इसकी ज्यादा दे दी थी पर कुछ शर्ते भी रखी. उनकी शर्तें थी कि वह अपने मेकअप रूम में मेकअप आर्टिस्ट के अलावा किसी और पुरुष को नहीं आने देंगी. और शाम 6:30 बजे तक अपनी ही गाड़ी में घर लौट आएंगी. मीना ने शुरुआत में सारी शर्तें मानी पर वक्त के साथ ही उन्होंने धीरे-धीरे शर्तों को तोड़ना भी शुरू किया. उन्हें बंधन में कैद रहना कभी रास नहीं आया. इसके बाद उनके पति कमाल अमरोही ने उनके पीछे जासूस लगा दिए. जिसकी खबर मिलने के बाद उनके रिश्ते दिन-पर-दिन बिगड़ने लगे. उनकी शादी टूटने के कगार पर आ गई इतना ही नहीं मीना को शादी के बाद शारीरिक शोषण का भी शिकार होना पड़ा. उनके पति उन पर काफी अत्याचार करते थे हालांकि कमाल अमरोही बात पर अपनी असहमति दर्ज कराई थी.

नरगिस और मीना की दोस्ती
मीना के जीवन में नरगिस की एंट्री हुई. नरगिस ने मीना को अपनी बहन की तरह माना और उनके साथ रिश्ता निभाया. नरगिस को मीना के साथ हो रही हर एक बात का पता रहता था. हालांकि नरगिस सब बात जानते हुए भी उनकी कोई मदद नहीं कर पाईं. दुखों में डूबते हुई मीना को धीरे-धीरे शराब ने अपने बंधन में जकड़ लिया और शराब के कारण ही उनकी मौत भी हो गई. वैसे तो ट्रेजेडी क्वीन के जीवन के बहुत सारे किस्से हैं पर यह कुछ ऐसे लम्हे हैं जिन्हें फिल्म में जरूर दिखाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: OMG 2 की कहानी हुई लीक, अक्षय कुमार की फिल्म हिट होने की उम्मीदें अब टूट जाएंगी?

कौन बनेंगी मीना कुमारी?
कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार आदिपुरुष में मां सीता का रोल अदा करने वाली कृति सेनन मीना कुमारी की बायोपिक में ट्रेजेडी क्वीन के किरदार में नजर आ सकती हैं. हालांकि इस बात को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है पर मीडिया में इस तरह की अफवाहें हैं कि कृति सेनन मीना कुमारी का रोल अदा करते हुए नजर आ सकती हैं.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement