trendingPhotosDetailhindi4134502

न Adipurush और न ही Brahmastra, ये है भारत की सबसे महंगी फिल्म, बजट सुन हिल जाएगा दिमाग

बॉलीवुड से लेकर साउथ में अब तक ना जाने कितनी फिल्में बन चुकी हैं जिनपर मेकर्स ने पानी की तरह पैसा बहाया है. क्या आप जानते हैं भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म कौन सी है?

भारतीय सिनेमा का बोलबाला विदेशों में भी है. पिछले कई सालों में मेकर्स मूवी को बनाने के लिए खूब पैसे लुटा रहे हैं. इन फिल्मों के जबरदस्त एक्शन सीन्स और VFX पर लंबा खर्चा किया जा रहा है. अब तक ऐसी कई फिल्में बन चुकी हैं जिन पर पानी की तरह पैसा बहाया गया है. कुछ ने तो लागत से ज्यादा कमाई की तो वहीं कुछ फ्लॉप रही. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की सबसे महंगी फिल्में कौन सी हैं? हम आपको बताते हैं.
 

1.Brahmastra 410 crores

Brahmastra 410 crores
1/6

अयान मुखर्जी ने ब्रह्मास्त्र को 410 करोड़ के बजट के साथ तैयार किया था, जिसमें फिल्म के प्रमोशन की लागत तक शामिल थी. इस फिल्म ने अपने बजट से ज्यादा की कमाई कर डाली थी. ये साल 2022 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई थी.पहले ब्रह्मास्त्र का बजट सिर्फ 150 करोड़ रुपए था, लेकिन बढ़ते-बढ़ते ये 410 करोड़ रुपये हो गया. ब्रह्मास्त्र का बजट इसलिए भी ज़्यादा है क्योंकि ये पूरी फिल्म VFX और स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल करके बनाई गई है. 
 



2.RRR Budget

RRR Budget
2/6

आरआरआर का डंका दुनियाभर में बजा था. इस फिल्म का बजट 550 करोड़ के करीब बताया जाता है. एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में राम चरण और जूनियर एनटीआर नजर आए. फिल्म सुपरहिट रही. 
 



3.Adipurush budget Rs 500 crores

Adipurush budget Rs 500 crores
3/6

आदिपुरुष फिल्म का बजट 500 करोड़ है. ये फिल्म विवादों में रही जिसका असर इसकी कमाई पर भी पड़ा. प्रभास और कृति सेनन की फिल्म आदिपुरुष बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई है. ये फिल्म बजट भी पूरा नहीं कर पा रही है.



4.Robot 2.0 budget

Robot 2.0 budget
4/6

2.0 का बजट 570 करोड़ बताया जाता है. फिल्म में अक्षय कुमार और रजनीकांत की दमदार एक्टिंग देखने को मिली. फिल्म का निर्देशक शंकर ने किया और ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी है.
 



5.Ponniyin Selvan budget

Ponniyin Selvan budget
5/6

पोन्नियन सेल्वन पार्ट 1 का बजट 500 करोड़ रहा है. इसका निर्देशन मणिरत्नम ने किया है. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में चियान विक्रम, कार्ती, ऐश्वर्या राय बच्चन, सारा अर्जुन, त्रिशा, जयमरावि, शोभिता धुलीपाला, प्रकाश राज जैसे कई बड़े कलाकारों ने काम किया है.



6.Kalki 2898 AD budget

Kalki 2898 AD budget
6/6

नाग अश्विन की फिल्म कल्कि 2898 एडी में प्रभास, दीपिका पादुकोण, अमिताभ बच्चन और कमल हासन नजर आए थे. ये 2024 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. वहीं बजट की बात करें तो इसे 600 करोड़ रुपए के साथ बनाया गया. ऐसे में ये भारत की अब तक की सबसे महंगी फिल्म है. 



LIVE COVERAGE