trendingPhotosDetailhindi4052088

Raju Srivastava Passed Away: इस मिशन के लिए जीते थे राजू श्रीवास्तव, इमोशनल कर देंगी उनकी 7 कहानियां

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) अब इस दुनिया में नहीं रहे. 58 साल की उम्र में कॉमेडियन ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

बीते 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट के दौरान राजू को दिल का दौरा पड़ा था. इसके बाद उन्हें तुरंत ही दिल्ली एम्स में ले जाया गया. हालांकि, उनकी हालत में सुधार देखने को नहीं मिला और आखिरकार, बीते दिनों से वेंटिलेटर पर रहने के बाद राजू श्रीवास्तव मौत से जंग हार गए.

1.Raju Srivastav's Real Name

Raju Srivastav's Real Name
1/7

25 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्मे राजू श्रीवास्तव का असली नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था. राजू को बचपन से ही मिमिक्री और कॉमेडी का बहुत शौक था. वो हमेशा कहा करते थे कि वे हर किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के मिशन के साथ जीवन जीते हैं. कॉमेडियन ने 80 के दशक से मनोरंजन की दुनिया में संघर्ष करना शुरू कर दिया था. 



2.Raju Srivastava's career graph

Raju Srivastava's career graph
2/7

संघर्ष के दिनों में राजू श्रीवास्तव को कई फिल्मों में छोटे-छोटे रोल्स मिले. कॉमेडियन ने मैंने प्यार किया, बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है लेकिन कड़ी मेहनत और बेमिसाल टैलेंट के बाद भी उन्हें पहचान नहीं मिल पाई. साल दर साल बीतते गए, कई चुनौतियां सामने आईं और कॉमेडियन ने उनका डटकर सामना भी किया. 
 



3.Once Used to Drive an Auto Rickshaw

Once Used to Drive an Auto Rickshaw
3/7

हौंसले तो बुलंद थे लेकिन आर्थिक रूप से मुश्किलें बढ़ती चली गईं. उस समय पेट की खातिर राजू को मुंबई में ऑटो भी चलाना पड़ा. फिर एक समय ऐसा भी आया जब किस्मत ने करवट बदली. 
 



4.Story Behind Gajodhar Bhaiya

Story Behind Gajodhar Bhaiya
4/7

साल था 2005, उस समय राजू श्रीवास्तव ने मशहूर कॉमेडी शो ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में पार्टिसिपेट किया. इस शो से मिली सक्सेस के बाद राजू ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आपको बता दें कि यही वो शो था जहां से राजू श्रीवास्तव का नाम गजोधर भैय्या के रूप में मशहूर हुआ. दरअसल, शो में राजू श्रीवास्तव ने एक लंबाबा चुटकुला सुनाया था, जिसमें करैक्टर का नाम गजोधर भैय्या था. इसके बाद से लोग उन्हें गजोधर भैय्या के नाम से बुलाने लगे.
 



5.Raju Srivastava's Political career

Raju Srivastava's Political career
5/7

गजोधर भैय्या ने अपनी जबरदस्त कॉमेडी से लाखों दिलों पर राज किया है लेकिन बेहद कम लोग जानते हैं कि कॉमेडी के साथ-साथ वे राजनीति में भी अपना हाथ आजमा चुके हैं. राजू श्रीवास्तव को साल 2014 में कानपुर से लोकसभा चुनाव के लिए सपा से टिकट मिला था लेकिन उस समय उन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया और बाद में वे बीजेपी में शामिल हो गए. 
 



6.Raju Srivastav Car Collection

Raju Srivastav Car Collection
6/7

कभी गरीबी में जीवन गुजारने वाले राजू अपनी मेहनत और टैलेंट के दम पर इतने आगे आ चुके थे कि आज के समय में उनके पास 82.48 लाख की ऑडी क्यू7 और 46.86 लाख की कीमत वाली बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज के साथ एक इनोवा गाड़ी भी है. 
 



7.Raju Srivastav Net Worth

Raju Srivastav Net Worth
7/7

बात अगर संपत्ति की करें तो मीडिया रिपोर्ट के मुताबित, राजू श्रीवास्तव की अनुमानित कुल संपत्ति 15-20 करोड़ के बीच है. फिल्मों के अलावा वे होस्टिंग, विज्ञापन, रियलिटी शो और स्टेज शो में काम कर अच्छी फीस चार्ज करते थे.  उनकी कमाई के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने खुद कहा था कि वे लाखों रुपये चार्ज करते हैं.
 



LIVE COVERAGE