trendingNowhindi4039840

Covid-19 Booster Vaccine: बूस्टर डोज़ लगवाने से पहले ज़रूर रखें इन चीज़ों का ध्यान!

Covid-19 Booster Vaccine: डॉक्टर्स बूस्टर डोज लगाने में लापरवाही नहीं बरतने की सलाह दे रहे हैं.

Covid-19 Booster Vaccine: बूस्टर डोज़ लगवाने से पहले ज़रूर रखें इन चीज़ों का ध्यान!
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: Covid-19 Booster Dose- देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में उतार छड़ाव देखा जा रहा है. इस बीच Omicron के नए वेरिएंट ने लोगों की परेशानी को बढ़ा दी है. लेकिन राहत की बात यह है कि कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान तेजी से जारी है. अब तक 200 करोड़ से ज्यादा डोज लगाए जा चुके हैं. वहीं करीब 5 करोड बूस्टर डोज भी लगाए जा चुके हैं. बता दें कि डॉक्टर्स बूस्टर डोज (Covid-19 Booster Vaccine) लगाने में लापरवाही नहीं बरतने की सलाह दे रहे हैं. साथ ही उनका मानना है कि लापरवाही बरतने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके सरह वैक्सीन लगाने से पहले कुछ जरूरी काम कर लेने चाहिए जिससे दुष्प्रभावों का खतरा कम हो जाता है. आइए जानते हैं वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में क्या करना चाहिए.

बूस्टर डोज के साइड इफेक्ट (Covid-19 Booster Vaccine Side Effects)

एक अध्ययन में सामने आया है कि कोविड की बूस्टर डोज ज्यादा स्ट्रांग है. इसके कुछ गंभीर लक्षण भी शरीर में दिखाई देते हैं. यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर असर करता है जिसे अच्छा माना गया है. अगर शरीर में साइड इफेक्ट के संकेत दिख रहे हैं तो यह सही रूप से काम कर रहा है. माना जाता है कि पहले और दूसरे डोज के मुकाबले बूस्टर डोज ज्यादा साइड इफेक्ट दे रहा है लेकिन यह हर शरीर के मुताबिक अलग-अलग दिखाई देता है.

आमतौर पर दिखने वाले साइड इफेक्ट

आमतौर पर बूस्टर डोज लगाने के बाद तेज सिर दर्द, डायरिया की समस्या, उल्टी या मतली, मांस पेशियों में दर्द या सूजन, जोड़ों में दर्द तेज बुखार या जहां पर इंजेक्शन लगा है वहां पर तेज दर्द हो सकता है. अगर यह महसूस हो रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा है.

हड्डियों के कैंसर से रहें सावधान, शुरू के इन लक्षणों को पहचानें 

साइड इफेक्ट्स से बचने के टिप्स (Covid-19 Booster Dose Tips)

विशेषज्ञों का मानना है कि बूस्टर डोज के साइड इफेक्ट से बचने के लिए सही डाइट और स्वस्थ जीवन-शैली को अपनाना जरूरी है. इससे बचने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखें, संतुलित भोजन का सेवन करें. साथ ही शराब, बाहर के खाने से परहेज करें. वहीं बूस्टर डोज कोविड-19 वायरस से बचने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है.

Unhealthy Gut Symptoms: अगर आंतों में दिख रही हैं ये कुछ समस्याएं तो हो जाएं सावधान, इन चीजों से करें परहेज

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.