trendingNowhindi4028114

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च खाने के हैं कई फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे 

हरी मिर्च का सेवन करने से हमारे शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में. 

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च खाने के हैं कई फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे 
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदी: खाना बनाते समय लगभग हर घर में हरी मिर्च (Green Chilli) का इस्तेमाल किया जाता है. हरी मिर्च डालते ही खाने का स्वाद बढ़ जाता है. वहीं कुछ लोगों को तो हरी मिर्च इतनी पसंद होती है कि वह खाने के साथ कच्ची हरी मिर्च जरूर खाते हैं.  हरी मिर्च स्वाद के साथ कुछ फायदे भी देती है. 

अगर आप भी खाना खाते समय या बनाते समय हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसके कुछ विशेष फायदे मिलते हैं. दरअसल हरी मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में इसका सेवन करने पर शरीर को कई तरह के फायदे (Green Chilli Benefits) मिलते हैं.

आइए जानते हैं हरी मिर्च से मिलने वाले फायदों के बारे में - 

1. वजन कम करने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि हरी मिर्च खाने से वजन घटाने में मदद  मिलती है. हरी मिर्च में कैलोरी नहीं होती है. ऐसे में इसके सेवन से शरीर को पोषक तत्व तो मिलते हैं पर शरीर में कैलोरी नहीं जाती है. 
2. हरी मिर्च का सेवन आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. मिर्च में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की हमारी आंखो के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  विटामिन-ए की कमी से ही आंखें कमजोर होती हैं. ऐसे में हरी मिर्च शरीर में विटामिन-ए की कमी होने से बचाती है जिससे आंखों को फायदा पहुंचता है. 

ये भी पढ़ेंः Omicron variants से बचने के लिए जरूरी है बूस्टर डोज! स्टडी में क्या आया सामने?

3. हरी मिर्च का सेवन करके कैंसर से काफी हद तक बचा जा सकता है. हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर की आंतरिक सफाई कर कैंसर के खतरे को कम करते हैं.
4. हरी मिर्च का इस्तेमाल मूड बूस्टर की तरह भी किया जा सकता है. यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है. एंडोर्फिन एक प्रकार का केमिकल होता है जिससे हमारा मूड काफी हद तक ठीक रहता है. साथ ही छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने की आदत भी बंद हो जाती है. 
5. विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से चेहरे पर होने वाली समस्याएं कम हो जाती हैं. 

6. हरी मिर्च पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करती है. हरी मिर्च में मौजूद डाइट्री फाइबर्स खाना पचाने में बहुत मदद करते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Health Tips: पकाए हुए तेल का बार-बार इस्तेमाल है स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.