trendingNowhindi4031308

World Food Safety Day क्यों मनाया जाता है? ये 5 अच्छी आदतें आपको रखेंगी सेहतमंद 

20 दिसंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस घोषित किया और 2019 से इस दिन को मनाया जाने लगा.

World Food Safety Day क्यों मनाया जाता है? ये 5 अच्छी आदतें आपको रखेंगी सेहतमंद 
खाना

डीएनए हिंदीः पौष्टिक और सुरक्षित खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यही कारण है कि हर साल 7 जून के दिन विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य खाद्य पदार्थों के लिए जागरुकता फैलाना, उनके जोखिमों का पता लगाना, उन्हें रोकना, मानव स्वास्थ्य, आर्थिक समृद्धि, कृषि, बाजार तक पहुंच और सतत विकास में योगदान देना है. 20 दिसंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस घोषित किया और 2019 से इस दिन को मनाया जाने लगा. इस साल  विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम  “Safer food, better health” है. आइए जानते हैं खाने से जुड़ी 5 अच्छी आदतों (5 Food Good Habits)  के बारे में. 

ये 6 अच्छी आदतें आपको रखेंगी सेहतमंद 

1. खाना खाने से पहले हाथ धोना बहुत जरूरी होता है. ऐसा न करने पर हमारे हाथों की सारी गंदगी खाने के साथ पेट में चली जाती है. इस वजह से पेट में दर्द और खाना पचाने मे समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आप जब भी खाना खाएं साबुन और  हैंडवाॅश से हाथ जरूर धोएं. 
2. हाथ के साथ-साथ आप जो भी चीज खाएं उसका भी साफ होना जरूरी है. रेहड़ी-पटरी पर बिकने वाली सब्जी पर ढेर सारी धूल मिट्टी चिपकी होती है. ऐसे में जरूरी है कि आप सब्जी, चिकन, मांस, अनाज आदि को अच्छे से साफ करके खाएं. इसके अलावा जिस बर्तन में खाना ले रहे हैं उस बर्तन को भी अच्छे से धोएं नहीं तो आपको शरीर में बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं. 

ये भी पढे़ंः Health Tips: ये 5 Drinks दिलाएंगी एसिडिटी से छुटकारा, एक्सपर्ट ने भी लगाई मुहर

3. हमेशा कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखना चाहिए. दोनों को साथ रखने से बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 
4.खाने को हमेशा सीमित मात्रा में खाना चाहिए. एक साथ ढेर सारा खाने से वजन बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है. जरूरत से ज्यादा खाना खाने पर पेट भी खराब हो सकता है. इसके अलावा खाना बनाते समय तेल या घी का भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. 
5. इसके अलावा पैक्ड फूड हमेशा एक्सपायरी डेट देखकर लेना चाहिए. साथ ही पैक्ड पेय पदार्थ का भी कम से कम सेवन करना चाहिए. पैक्ड जूस में ढेर सारे पदार्थ होते हैं जो सेहत को हानि पहुंचा सकते हैं. 

ये भी पढे़ंः Health Tips: इन 5 फल और सब्जियों के बीज भी हैं सेहत के लिए वरदान, डाइट में ऐसे करें शामिल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.