trendingPhotosDetailhindi4130741

डायबिटीज मरीज खूब खाएं ये 5 सब्जियां, हमेशा कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

Diabetes Care Tips: हाई ब्लड शुगर की बीमारी से निजात पाना बहुत ही मुश्किल होता है. इसके लिए दवा और खानपान का ध्यान रखना चाहिए.

Vegetables For Diabetes Contol: इन दिनों लोगों के बीच डायबिटीड की समस्या होना एक आम समस्या बन गई है. बदलता लाइफस्टाइल और अनुवांशिक कारण इस रोग के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. ज्यादा मीठा खाना और एक्टिव न रहने से भी डायबिटीज हो सकती है. आपको ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए आहार में इन 5 सब्जियों को शामिल करना चाहिए. यह शुगर लेवल को कम करने में कारगर साबित हो सकती हैं.

1.करेला

करेला
1/5

डायबिटीज मरीजों के लिए करेला दवा की तरह काम करता है. इसमें कई सारे मिनरल्स और फाइबर होते हैं. इसका कड़वा स्वाद शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसका सेवन आप सब्जी के तौर पर कर सकते हैं. इसके अलावा इसका जूस भी पी सकते हैं.



2.ब्रोकली

ब्रोकली
2/5

ब्रोकली की सब्जी कई तरह से सेहत के लिए लाभकारी होती है. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखती है. इससे डाइजेशन में भी सुधार होता है.



3.लौकी

लौकी
3/5

लौकी की सब्जी और लौकी का जूस दोनों डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसमें फैट कम मात्रा में होता है. शुगर मरीज के लिए यह सब्जी बेस्ट है.



4.पालक

पालक
4/5

हरी पत्तेदार पालक में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, पालक इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल काबू में रहता है.



5.भिंडी

भिंडी
5/5

डायबिटीज मरीजों के लिए भिंडी का सेवन फायदेमंद भी फायदेमंद साबित हो सकता है. भिंडी ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने का काम करती है. इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE