trendingPhotosDetailhindi4033777

International Yoga Day 2022: करें ये 6 योग आसन, कंप्यूटर से भी तेज़ चलेगा दिमाग

International Yoga Day :योग से तन और मन दोनों ही स्वस्थ रहता है. यहां आपको ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिमाग को तेज करने का काम करते हैं.

योग से तन और मन दोनों ही स्वस्थ रहता है. यहां आपको ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिमाग को तेज करने का काम करते हैं.
 

1.दिमाग को तेज बना देगें ये योग आसन

दिमाग को तेज बना देगें ये योग आसन
1/6

योग के जरिए कई शारी​रिक और मानसिक समस्याएं दूर होती हैं. यहां कुछ ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं जो सीधे मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को सुधारते हैं और गुड हार्मोंस की मात्रा शरीर में बढ़ा देते हैं. इन योग के जरिए तनाव को भी दूर किया जा सकता है. ये एकाग्रता बढ़ाकर मस्तिष्क को भी तेज करने का काम करता है. तो चलिए जानें इन योग आसन के बारे में.
 



2.पद्मासन

पद्मासन
2/6

पद्मासन या कमल मुद्रा, मांसपेशियों के तनाव को कम करने के साथ आपके मन को शांत करने का सबसे बेहतर उपाय हो सकता है. यह योगासन आपके दिमाग को तेज बनाने के साथ मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करती है.
 



3.हलासन योग (Halasana)

हलासन योग (Halasana)
3/6

ये आसन स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले योग में हलासन का भी नाम शामिल है. हलासन, बेसिक लेवल का आसन है. इसे हठ योग की शैली का आसन माना जाता है. बालासन का अभ्यास 30 से 60 सेकेंड तक किया जाना चाहिए. इसे करने में किसी किस्म के दोहराव की आवश्यकता नहीं होती है। इसे करने से बच्चों में एकाग्रता बढ़ने के साथ उनका दिमाग भी तेज होता है.



4.पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)
4/6

पश्चिमोत्तानासन को याददाश्त बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह आसन दिमाग को शांत करके व्यक्ति की एकाग्रता अच्छी बनाए रखने में मदद करता है. पश्चिमोत्तानासन करने से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. जो दिमाग में ऑक्सीजन की पूर्ति करके दिमाग कोतेज बनाने में मदद कर सकता है.



5.सुखासन (Sukhasana)

सुखासन (Sukhasana)
5/6

दिमाग को तेज करने वाले योग में सुखासन का नाम भी शामिल है. योग की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए यह सबसे असान और अच्छा आसन माना गया है. यह आसन तनाव दूर करके दिमाग को तेज करके एकाग्रता बढ़ाने में फायदेमंद है.
 



6.ताड़ासन (Tadasana)

ताड़ासन (Tadasana)
6/6

ताड़ासन योग करने से याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यह अवसाद को कम करके तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है.
 



LIVE COVERAGE