trendingPhotosDetailhindi4130896

सुबह खाली पेट इन 5 देसी ड्रिंक्स से करें दिन की शुरुआत, साफ होगा नसों में जमा Bad Cholesterol

Cholesterol Lowering Tips: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक आने का कारण बन सकता है. इससे बचने और बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स को पिएं.

5 Drinks To Lower Cholesterol: शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की स्थिति सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. कोलेस्‍ट्रॉल के बढ़ने पर ब्लड फ्लो प्रभावित होता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. यह हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है. ऐसे में इससे बचे रहने के लिए बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना बहुत ही जरूरी है. आप इसे कम करने के लिए रोज सुबह इन 5 ड्रिंक्स में से किसी को पीकर दिन की शुरुआत कर सकते हैं. इससे आपको फायदा होगा.

1.मेथी दानों का पानी

मेथी दानों का पानी
1/5

मेथी के दानों से ड्रिंक तैयार कर आप सुबह पी सकते हैं. इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं. इसे पीने के लिए एक चम्मच मेथी दानों को रातभर के लिए एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह छानकर पिएं.



2.ग्रीन टी

ग्रीन टी
2/5

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ग्रीन टी पीना फायेदमंद होता है. इसके एंटीऑक्सिडेंट्स गुण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.



3.आंवले का जूस

आंवले का जूस
3/5

आंवला जूस सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.  कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इसका सेवन करना लाभकारी होता है. स्किन, आंखों के लिए भी यह अच्छा होता है.



4.लहसुन का पानी

लहसुन का पानी
4/5

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करते हैं. यह दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. एक गिलास गर्म पानी में लहसुन की 2 कलियों को कुचलकर रख दें और सुबह इसे पिएं.



5.अदरक और नींबू का रस

अदरक और नींबू का रस
5/5

आप अदरक और नींबू का रस मिक्स करके ड्रिंक बना सकते हैं. नींबू में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स वहीं, अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं. आप इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पी सकते हैं

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE