trendingPhotosDetailhindi4129903

नसों में जमे गंदे Cholesterol को सोख लेंगे ये 2 तरह के सूखे बीज, ऐसे करें इस्तेमाल

नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप इन दो सूखे बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे जल्द ही नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाएगा.

शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हार्ट अटैक, स्ट्रोक और बीपी जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Treatment) पीले रंग का मोम जैसा पदार्थ होता है, जो नसों की दिवारों पर चिपक जाता है. इससे ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है. नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Remedy) को कम करने के लिए लोग दवाओं के साथ कई तरह के घरेलू उपाय भी (Healthy Seeds For Cholesterol) ट्राई करते हैं. आज हम आपको ऐसे ही दो सूखे बीजों के बारे में बता रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1.मेथी के बीज 

मेथी के बीज 
1/5

एक्सपर्ट्स के मुताबिक मेथी के दानों में डाइटरी फाइबर होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और यह कोलेस्ट्रॉल को भी सोख लेता है. इतना ही नहीं मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. 



2.कैसे करें इसका सेवन 

कैसे करें इसका सेवन 
2/5

आप इसका इस्तेमाल सब्जी में कर सकते हैं, सब्जी के अलावा आप इसे रोजाना सुबह खाली पेट इसे भिगोकर या अंकुरित करके भी खा सकते हैं. इससे जल्द ही कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम होगी. 



3.अजवाइन 

अजवाइन 
3/5

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक अजवाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो नसों में जमे खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं इससे डाइजेशन भी बेहतर होता है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. 



4.कैसे करें इसका सेवन 

कैसे करें इसका सेवन 
4/5

आप इसका सेवन ऐसे ही खाने में डालकर कर सकते हैं. या फिर इसे पानी में उबालकर इस्तेमाल करें. इसके लिए 1 चम्मच अजवाइन को 1 गिलास पानी में डालकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें और फिर अगली सुबह उबालकर पानी पी लें. 



5.खानपान और जीवनशैली का भी रखें ध्यान 

खानपान और जीवनशैली का भी रखें ध्यान 
5/5

अगर आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपनी जीवनशैली और खानपान पर खास ध्यान दें, साथ ही रोजाना फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें. इससे आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.



LIVE COVERAGE