trendingPhotosDetailhindi4135347

Mental Health: दिमाग को वक्त से पहले बूढ़ा कर देंगे ये 5 Famous Snacks, याददाश्त हो जाएगा कमजोर

आज हम आपको ऐसे ही 5 फेमस स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मेंटल हेल्थ (Mental Health) को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं. इनके सेवन से दिमाग और याददाश्त कमजोर होता है.

आजकल का खानपान लोगों को कई गंभीर बीमारियों की ओर धकेल रहा है और लोगों के खाने की थाली में हेल्दी चीजों की जगह अनहेल्दी (Unhealthy Foods) फूड्स बढता जा रहा है. इतना ही नहीं डाइट में लोग कई तरह के ऐसे स्नैक्स (Famous Snacks) भी शामिल करते हैं, जो गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 फेमस स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी मेंटल हेल्थ (Mental Health) को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं. इनके सेवन से दिमाग और याददाश्त कमजोर होता है... 

1.आलू के चिप्स 

आलू के चिप्स 
1/5

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आलू के चिप्स में अनहेल्दी ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट होते हैं, जो शरीर और मस्तिष्क की सेहत के लिए सही नहीं हैं. इनके सेवन से दिमाग में सूजन पैदा हो सकता है, जो न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों से जुड़ा हुआ हो सकता है. 



2.बेक्ड आइटम

बेक्ड आइटम
2/5

इसके अलावा ज्यादा कुकीज, बिस्कुट, नमकीन जैसी चीजें ट्रांस फैट से भरपूर होती हैं और दिल-दिमाग दोनों की सेहत को नुकसान पहंचाती हैं. इनके अधिक सेवन से ब्लड में ट्रांस फैट की मात्र ज्यादा हो सकती है, जिससे हार्ट, स्ट्रोक के साथ अल्जाइमर और डिमेंशिया का खतरा बढ़ सकता है. 



3.डीप फ्राइड फूड

डीप फ्राइड फूड
3/5

डीप फ्राइड चीजें खाने में भले ही टेस्टी लगी हों लेकिन ये सभी तली हुई चीजें सूजन का कारण बनती हैं और मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं. क्योंकि इनके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. कई बार ऐसी स्थिति में मस्तिष्क तक रक्त ले जाने वाली धमनियों में प्लाक जमा हो सकता है और अगर प्लाक का कोई टुकड़ा टूटकर मस्तिष्क तक पहुंच जाए तो स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. 



4.शराब

शराब
4/5

शराब के ज्यादा सेवन से ब्रेन वॉल्यूम में कमी, चयापचय परिवर्तन और न्यूरोट्रांसमीटर में समस्या पैदा हो सकती है, बता दें कि ये वो रसायन हैं जिसे दिमाग  संचार के लिए उपयोग करता है. इससे विटामिन बी1 की कमी हो सकती है, जो वर्निक एन्सेफैलोपैथी नामक मस्तिष्क विकार का कारण भी बन सकता है.



5.पीनट बटर

पीनट बटर
5/5

इसके अलावा पैकेज्ड पीनट बटर में निम्न-श्रेणी की सामग्री का उपयोग किया जाता है और ये दिमाग में सूजन का कारण पैदा करके अल्जाइमर रोग के खतरे को बढ़ा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  



LIVE COVERAGE