Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: चर्बी जमने से गाढ़े हुए खून को पतला बना देंगे ये 3 सप्लीमेंट्स, गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकलेगा शरीर से बाहर

अगर आपके खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल बढ़ रहा है तो समझ लें आपको ब्लड क्लॉटिंग का खतरा भी ज्यादा होगा.

Latest News
Cholesterol Remedy: चर्बी जमने से गाढ़े हुए खून को पतला बना देंगे ये 3 सप्लीमेंट्स, गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकलेगा शरीर से बाहर

Supplements Reduce Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गंदा कोलेस्ट्रॉल ब्लड में बढ़ने से केवल नसों में प्लाक ही नहीं जमता और ब्लड सर्कुलेशन ही स्लो नहीं होता, बल्कि चर्बी के जमने से ब्लड भी गाढ़ा होने लगता है. कई बार ये ब्लड क्लॉटिंग का कारण तक बन सकता है और नतीजा हार्ट अटैक और स्ट्रोक के रूप में सामने आ सकता है. इसलिए जरूरी है कि आपको कुछ ऐसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए जो गाढ़े खून को पतला भी करें और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम भी.

हाई कोलेस्ट्रॉल तब होता है जब आपके रक्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल यानी एक वसायुक्त पदार्थ होता है. यह मुख्य रूप से वसायुक्त भोजन खाने और पर्याप्त व्यायाम न करने के साथ-साथ अधिक वजन होने के कारण होता है. साथ ही इसे धूम्रपान और शराब और बढ़ाता है. इसलिए इन चीजों पर ध्यान देना होगा तभी एलडीएल कम हो सकता है. तो चलिए जानें कि कौन से 3 सप्लीमेंट्स हैं जो आपके ब्लड से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेंगे.

ओमेगा -3
ओमेगा-3 मछली के तेल के पूरक के रूप में पाया जा सकता है. आप मछली के बजाय शैवाल से बना शाकाहारी विकल्प भी प्राप्त कर सकते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. आप सप्ताह में कुछ बार तैलीय मछली को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, लेकिन रोज आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड को सप्लीमेंट के तौर पर लेना चाहिए. इसे लेने से आपके शरीर की सूजन कम होने से लेकर जोड़ों के बीज ल्यूब्रिकेंट भी बढ़ेगा और स्किन से लेकर मेंटल हेल्थ तक अच्छी होगी.

रेड यीस्ट

ये एक पारंपरिक चीनी उपचार है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. यह फर्मेंटेड चावल से निकाला जाता है और इसमें मोनोकोलिन, यौगिक होते हैं जो प्रभावी रूप से कोलेस्ट्रॉल उत्पादन में बाधा डालते हैं. मोनाकोलिन एक प्रमुख घटक फार्मास्युटिकल स्टेटिन ड्रग लवस्टैटिन की संरचना को प्रतिबिंबित करता है, जो शरीर के भीतर कोलेस्ट्रॉल उत्पादन को कम करता है, धमनियों की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल संचय के जोखिम को कम करता है और अंगों में रक्त के प्रवाह बढ़ा देता है.

आटिचोक (सिनारा)
सिनारा ग्लोब आटिचोक का एक टिंचर है, जो कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकता है, साथ ही इसके टूटने को प्रोत्साहित करता है और आंत में इसके अवशोषण को कम करता है. टिचोक पित्त उत्पादन और आंतों में इसकी गति को भी बढ़ाता है, जिससे आहार वसा के चयापचय के तरीके में सुधार होता है. थोड़े से पानी या जूस में 20 बूँदें दिन में दो से तीन बार लें. यदि आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर संतुलन प्रभाव के लिए इस हर्बल उपचार की सिफारिश की जा सकती है. यह कड़वी जड़ी-बूटी लिवर को हेल्दी बनाने और पाचन में भी सहायता करती है.

और किस बात का ध्यान रखना चाहिए?

  1. कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के उत्पादन को कम करने के लिए, अपने आहार में संतृप्त वसा और ट्रांस वसा को कम करें.
  2. यह जानना महत्वपूर्ण है कि शरीर अतिरिक्त शर्करा को ट्राइग्लिसराइड्स में भी बदल देता है, इसलिए अधिक मात्रा में चीनी खाने से बहुत अधिक संतृप्त वसा खाने के समान प्रभाव पड़ेगा. इसलिए, 'कम वसा' लेबल वाली किसी भी चीज़ से सावधान रहें, क्योंकि इन उत्पादों में अक्सर बहुत अधिक परिष्कृत चीनी होती है.
  3. लीवर के कार्य पर दबाव कम करने के लिए कॉफी और शराब से बचें.
  4. फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है, इसलिए बीन्स, जई, हरी पत्तेदार सब्जियां, सेब, संतरे, लहसुन, प्याज, एक प्रकार का अनाज, अंगूर, लीक, गोभी, केले, अनानास और अदरक का सेवन बढ़ाएं. खाना पकाने में अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल का प्रयोग करें.
  5. अनुसंधान से पता चला है कि मौखिक गर्भनिरोधक गोली कोलेस्ट्रॉल के स्तर सहित लिपिड प्रोफाइल को प्रभावित कर सकती है; इसलिए, यदि आप गोली ले रहे हैं और आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर उच्च है तो विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना एक अच्छा विचार हो सकता है.
  6. तनाव भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का एक योगदान कारक हो सकता है. क्रोनिक तनाव कोर्टिसोल और अन्य तनाव हार्मोन की रिहाई को ट्रिगर करता है, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा देता है, कोलेस्ट्रॉल का प्रकार जिसे धमनियों के भीतर डंप किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, तनाव-प्रेरित व्यवहार, जैसे अस्वास्थ्यकर भोजन और व्यायाम करने के बजाय बॉक्स सेट देखना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में योगदान देता है, जो लंबे समय तक तनाव और हृदय संबंधी समस्याओं के बढ़ते जोखिम के बीच एक संबंध बनाता है.
  7. स्वस्थ हृदय के लिए जीवनशैली में बदलाव - पूरक आहार से परे, जीवनशैली में बदलाव कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. धूम्रपान छोड़ना, शारीरिक गतिविधि बढ़ाना और तनाव का प्रबंधन करना सभी हृदय-स्वस्थ जीवन शैली के अभिन्न अंग हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement