Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurveda में इन 5 चीजों को माना जाता है 'अमृत', एक नहीं, इनमें छिपा है कई बीमारियों का इलाज

Amrit Foods: आज हम आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आयुर्वेद में 'अमृत' के समान बताया गया है, रोजाना इनके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं...

Latest News
Ayurveda में इन 5 चीजों को माना जाता है 'अमृत', एक नहीं, इनमें छिपा है कई बीमारियों का इलाज

आयुर्वेद में इन 5 चीजों को माना जाता है 'अमृत'

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Foods That Are Called Amrit In Ayurveda- आयुर्वेद (Ayurveda) में कई ऐसे फल, फूल, पेड़-पौधे, मसालों के बारे में बताया गया है, जिनका इस्तेमाल कई बीमारियों में दवा के रूप में किया (Ayurvedic Remedies) जा सकता है. डाइट में इन चीजों को शामिल करने से हेल्दी और फिट रहने में मदद मिलती है और (Healthy Lifestyle) कई बीमारियां खुद ब खुद ठीक हो जाती हैं.

आज हम आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में (Health Tips) बताने जा रहे हैं, जिन्हें आयुर्वेद में 'अमृत' के समान बताया गया है. क्योंकि ये सभी चीजें हमारे शरीर के वात, पित्त और कफ दोष को बैलेंस रखते हैं, जिससे शरीर निरोगी रहता है और उम्र बढ़ती (Foods For Longevity) जाती है. 

तुलसी (Tulsi)
आयुर्वेद की नजर में तुलसी का पौधा किसी अमृत से कम नहीं है. आयुर्वेद की मानें तो बढ़ते एंजाइटी और स्ट्रेस जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए तुलसी का सेवन एक बेहतरीन उपाय हो सकता है, इसके ढेरों फायदे हैं. इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ तुलसी ओवरऑल हेल्थ को बेहतर रखने में मदद करती है. इसके सेवन का सबसे अच्छा तरीका है रोजाना एक कप तुलसी के पत्तों की चाय पीना. 


यह भी पढ़ें- क्या है Digital Dementia? हर वक्त फोन से चिपके रहने की आदत दे सकती है ये दिमागी बीमारी


 

गाय का शुद्ध घी (Cow Ghee)
आयुर्वेद में गाय के शुद्ध देसी घी को भी अमृत बताया गया है. आयुर्वेद के अनुसार रोजाना एक चम्मच शुद्ध देसी घी खाने से शरीर कई फायदे मिलते हैं, यह दिमाग, पाचन, इम्यूनिटी और शरीर की पूरी हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. खाने के अलावा आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल और भी कई तरीकों से बताया गया है. बता दें कि रूखी और बेजान त्वचा के लिए ये एक अच्छा मॉइश्चराइजर है और बालों की ग्रोथ के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

गिलोय (Giloy)
गिलोय जिसे गुडुची के नाम से भी जाना जाता है, ये पूरे शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है और यह लीवर, पाचन समस्या और बॉडी की ओवरऑल हेल्थ को इंप्रूव करता है. आयुर्वेद में इसकी पत्तियों और जड़ों का काढ़ा बनाकर पीना बहुत ही लाभकारी बताया गया है. बता दें कि रोजाना इस काढ़े को पीने से शरीर बिल्कुल स्वास्थ्य रहता है. 

हल्दी (Turmeric)
आयुर्वेद में हल्दी को भी अमृत का दर्जा दिया गया है. क्योंकि यह हमारे शरीर के तीनों दोषों को बैलेंस करने का काम करती है और एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर हल्दी शरीर को निरोगी और स्वास्थ्य रखती है. बता दें कि मॉडर्न साइंस में भी हल्दी के गुणों पर कई रिसर्च हुई हैं, जिसमें हल्दी के ढेरों फायदे निकल कर सामने आए हैं. इसलिए हर किसी को रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. 


यह भी पढ़ें- Dengue को मात देगा स्वदेशी टीका! भारत की पहली वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू


आंवला (Amla)
विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज से भरपूर आंवला शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है और हमारी ओवरऑल हेल्थ को दुरुस्त रखता है. रोजाना आंवले का जूस पीने से या फिर सलाद के रूप में एक आंवला खाने से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. इसके सेवन से खराब लाइफस्टाइल के चलते होने वाली शुगर, बीपी और मोटापे जैसे परेशानियां होने का खतरा भी कम हो जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement