Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Diabetes: ये 6 हरी पत्तियां ब्लड शुगर से लेकर वेट कम करने तक में हैं दवा समान

Best Green Leaf To Eat: आपके किचन या गार्डेन में आसानी से मिल जाने वाली कई हरी पत्तियां ऐसी हैं जो दवा की तरह शरीर से बीमारियों को दूर करती हैं.

Latest News
Reduce Diabetes: ये 6 हरी पत्तियां ब्लड शुगर से लेकर वेट कम करने तक में हैं दवा समान

हाई ब्लड शुगर जैसी कई बीमारियों के लिए खाएं ये 6 हरी पत्तियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Benefits Of Green Leaf: आज आपको उन हेल्दी पत्तियों के बारे में बताएंगे जो आपकी हाई ब्लरड शुगर से लेकर वेट लॉस जैसी कई समस्याlओं में दवा की तरह काम करती हैं. आपको बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए. 

एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स से भरी हैं ये 6 हरी पत्तियां दिल, ब्लड शुगर, इम्यून सिस्टम और कोशिका की मरम्मत के साथ कई अन्‍य समस्‍याओं का भी इलाज करती हैं. केल और पालक जैसे कई प्रकार के पत्ते होते हैं जो विटामिन, खनिज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फाइबर, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं. 

यह भी पढ़ें: Signs of weak immunity: कमजोर इम्युनिटी का संकेत देती हैं ये 5 समस्याएं 

इन  Leaves को Daily Diet में करें शामिल

1. पुदीना के पत्ते
पुदीने की पत्तियां मोटापे से लड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं. यह अपच को दूर करने और सांसों की दुर्गंध को दूर करने में मदद कर सकती हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. यह फास्फोरस, कैल्शियम और विटामिन जैसे सी, डी, ई और ए जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर के इम्यून सिस्टम में सुधार करता है.

2. अजवाइन
अजवाइन में कैलोरी कम होती है और विटामिन ए, के, और सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है. विटामिन ए और सी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपकी इम्यूनिटी में सुधार करते हैं. वे अच्छी त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी हैं. विटामिन के हड्डी और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है. अजवाइन कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है.


3. मेथी के पत्ते
यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स और विटामिन सी, विटामिन ए, और बीटा कैरोटीन जैसे कई एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है जो किसी के समग्र कल्याण को बढ़ाता है. ये पत्ते कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स हैं और बेहतर ग्लूकोज कंट्रोलर में भी सहायक होते हैं. कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने के कारण ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, जानिए डिहाइड्रेशन के नुकसान... 

4. लेट्यूस
लेट्यूस विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, के और पोटेशियम जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह सूजन से लड़ने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. लेट्यूस में फाइबर पाचन को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में सहायक होता है. यह तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है और अच्छी नींद को बढ़ावा देता है.

 

5. पालक
पालक कैरोटीनॉयड, विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है. यह अघुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो पाचन और वजन घटाने में सहायता करता है. इसमें यौगिक ल्यूटिन होता है जो किसी की आंख में सुधार करता है. यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

6. करी पत्ता
ज्यादातर लोग करी पत्ते खाने से बचते हैं. कई लोग इसे दाल, चावल, या पोहा जैसी चीजों में मिलाने से बचते हैं, लेकिन आपको इसे तुरंत करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि ये पत्ते पौष्टिक होते हैं. करी पत्ते में जीवाणुरोधी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो किसी के मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं. वे आपको डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और पेट की बीमारियों को मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement